पानी हमारे जीवन का अहम घटक है, जिसके बिना इंसान के जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती हैं, क्योंकि हमारी शारीरिक संरचना का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा है। इष्टतम शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए पानी का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से गर्मियों के महीनों के दौरान, जब उच्च तापमान के कारण निर्जलीकरण का खतरा बढ़ जाता है, तो हाइड्रेटेड रहना जरूरी हो जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि अगर शरीर को पर्याप्त पानी ना मिले तो शरीर क्या लक्षण दिखाई देते हैं, आइए जानते हैं इनक बारे में-

Google

थकान और ऊर्जा की कमी:

अपर्याप्त पानी के सेवन से शारीरिक तरल पदार्थों की कमी हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त की मात्रा कम हो जाती है। इससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का परिवहन कम हो जाता है, जो लगातार थकान और ऊर्जा की कमी के रूप में प्रकट होता है।

Google

कब्ज़:

पानी मल को नरम करके मल त्याग को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब पानी का सेवन अपर्याप्त होता है, तो शरीर मल से पानी निकाल सकता है, जिससे मल कठोर हो जाता है और मल त्यागने में कठिनाई होती है।

त्वचा का स्वास्थ्य:

अपर्याप्त पानी के सेवन से त्वचा अपनी लोच खो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप सूखापन, परतदारपन और महीन रेखाएँ विकसित हो सकती हैं। इसके अलावा, निर्जलीकरण मुँहासे जैसी त्वचा की स्थिति को बढ़ा सकता है

सिरदर्द:

पर्याप्त पानी के बिना, मस्तिष्क अस्थायी रूप से सिकुड़ सकता है, जिससे असुविधा और सिरदर्द हो सकता है। इसलिए, पानी के सेवन पर ध्यान देने से बार-बार होने वाले सिरदर्द को कम करने या रोकने में मदद मिल सकती है।

Google

बदबूदार सांस:

अपर्याप्त पानी का सेवन सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकता है। निर्जलीकरण के कारण लार का उत्पादन कम होने से दांतों और मसूड़ों पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जिससे सांसों में अप्रिय गंध आने लगती है।

Related News