दोस्तो सेक्स दुनिया की वो क्रिया हैं जो आपको सबसे ज्यादा आनंद देती हैं, इस आनंद को बढ़ाने के लिए सेक्स के लिए सही लुब्रिकेंट का यूज करना बहुत ही जरूरी हैं, चाहे आप शुष्कता से जूझ रहे हों, घर्षण को कम करना चाहते हों या बस थोड़ी अतिरिक्त उत्तेजना चाहते हों, सही लुब्रिकेंट का चयन आपके अनुभव को काफ़ी हद तक प्रभावित कर सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको आनंद बढाने के लिए सही लुब्रिकेंट का चयन करने के बारें बताएंगे-

Google

1. जल-आधारित लुब्रिकेंट

जल-आधारित लुब्रिकेंट सबसे बहुमुखी और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले होते हैं। वे कंडोम और सेक्स टॉय के साथ संगत होते हैं, उन्हें साफ करना आसान होता है और आम तौर पर जलन पैदा नहीं करते हैं।

2. सिलिकॉन-आधारित लुब्रिकेंट

सिलिकॉन-आधारित लुब्रिकेंट लंबे समय तक चलने वाला लुब्रिकेशन प्रदान करते हैं जो पानी-आधारित विकल्पों की तुलना में जल्दी सूखता नहीं है। वे लंबे सत्रों के लिए आदर्श हैं और पानी में इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जैसे कि शॉवर में।

Google

3. तेल आधारित लुब्रिकेंट

तेल आधारित लुब्रिकेंट अधिक गाढ़ा, अधिक शानदार एहसास प्रदान करते हैं और मालिश और त्वचा से त्वचा के संपर्क के लिए बेहतरीन होते हैं।

4. हाइब्रिड लुब्रिकेंट

हाइब्रिड लुब्रिकेंट पानी और सिलिकॉन को मिलाते हैं, जो सिलिकॉन लुब्रिकेंट की तरह टिकाऊ होते हैं और पानी आधारित लुब्रिकेंट की तरह ही साफ करने में आसान होते हैं।

Google

5. प्राकृतिक/जैविक लुब्रिकेंट

प्राकृतिक अवयवों से बने, ये लुब्रिकेंट सिंथेटिक रसायनों से मुक्त होते हैं, जो उन्हें संवेदनशील त्वचा या एलर्जी वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

Related News