PC: abplive

गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। आने वाले दिनों में उमस और भी बढ़ने की आशंका है. ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। कोई पंखे का इस्तेमाल करता है तो कोई कूलर का... लेकिन आजकल एयर कंडीशनर का इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है।

अगर आप गर्मी से बचने के लिए अपना ज्यादातर समय एसी में बिता रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि इसके कई साइड इफेक्ट्स हैं। यह आपको बीमार कर सकता है.

PC: abplive

एक हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप एसी में ज्यादा समय बिताते हैं तो 'सिक बिल्डिंग सिंड्रोम' बढ़ने का खतरा रहता है। इससे सिरदर्द, सूखी खांसी, थकान, चक्कर आना, मतली, एकाग्रता की कमी आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ध्यान दें कि दोपहर और शाम के दौरान एसी का उपयोग कम से कम करना चाहिए।

ज्यादा देर तक एसी में रहने से शरीर की नमी खत्म हो सकती है। त्वचा की बाहरी परत में पानी की कमी हो जाती है। इससे त्वचा फटने और सूखने लगती है।

PC: abplive

ज्यादा देर तक एसी में रहने से त्वचा सिकुड़ सकती है। झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ दिखाई देने लगती हैं। उम्र बढ़ने की गति भी तेजी से बढ़ती है। एसी की ठंडी हवा से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

एयर कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल करने से एलर्जी और अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है। एसी की हवा से आंखों और त्वचा पर खुजली हो सकती है। इसलिए ज्यादा देर तक एसी में नहीं रहना चाहिए।

Related News