pc: tv9hindi

एलोवेरा सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। अधिकांश लोग इसे अपनी स्किन केयर रूटीन के साथ-साथ अपने हेयर केयर रूटीन में भी इसे शामिल करते हैं। इसमें एंएंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और उसकी नमी के संतुलन को बनाए रखने का काम करता है, जिससे चेहरा हाइड्रेटेड रहता है। एलोवेरा में विटामिन ए और ई भी होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में योगदान देता है। कुछ लोग एलोवेरा को सीधे अपने चेहरे पर लगाते हैं, जबकि अन्य इसे लगाने से पहले किसी और चीज़ के साथ मिलाते हैं। हालाँकि, स्किन केयर रूटीन के दौरान कुछ बातों पर ध्यान देना ज़रूरी है, वरना आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है। आइए जानें एलोवेरा में क्या मिलाकर चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

नींबू का रस:
एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से बचें। नींबू के रस में अम्लीय गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है है, तो अपने चेहरे पर कुछ भी प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए चेहरे पर नींबू का रस लगाने से चकत्ते, लालिमा और खुजली हो सकती है। इसकी जगह आप स्किन प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए डायरेक्ट एलोवेरा जेल लगा लें और 15 मिनट के बाद फेस वॉश कर लें। इससे त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं से राहत मिलेगी।

pc: tv9hindi

टूथपेस्ट:
टूथपेस्ट का उपयोग करके चमकती त्वचा पाने का दावा करने वाले कई स्किनकेयर रूटीन सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं। हालाँकि, यह पूरी तरह से झूठ है। ऐसे उपायों पर कभी भरोसा न करें क्योंकि ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

pc: Medical News Today

मीठा सोडा:
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अक्सर कपड़ों से पीले दाग हटाने या दांतों को सफेद करने के लिए किया जाता है। हालाँकि, क्या आपने कभी एलोवेरा जेल में बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरे पर लगाने के बारे में सुना है? बेकिंग सोडा को चेहरे पर लगाने की गलती कभी न करें। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को बिगाड़ सकता है, जिससे त्वचा को नुकसान हो सकता है।

Related News