दुनिया की प्रत्येक महीला को हर महीने पीरियड्स से गुजरना पड़ता हैं, इस दौरान महिलाओं को दर्द और थकान, कमजोरी और कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, जिनसे बचने के लिए आप गोलियों का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप अपने आहार में कुछ सूपरफूड्स को शामिल करते हैं, तो आपका ये दर्द कम हो सकता हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

हरी और पत्तेदार सब्जियाँ:

पालक और केल जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियाँ आयरन से भरपूर पोषण संबंधी पावरहाउस हैं, जो स्वस्थ रक्त स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। मासिक धर्म के दौरान आयरन की कमी से थकान और कमजोरी हो सकती है, जिसे पत्तेदार साग के सेवन से कम किया जा सकता है।

Google

सामन मछली:

सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से ईपीए और डीएचए प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं। सैल्मन को अपने आहार में शामिल करने से ऐंठन और सूजन सहित मासिक धर्म की परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही यह हार्मोन को भी नियंत्रित करता है और मूड में सुधार करता है।

जामुन (ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी):

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से विटामिन सी और फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं।

Google

दही:

दही, एक प्रोबायोटिक युक्त भोजन, में लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, जो मासिक धर्म सहित समग्र कल्याण के लिए आवश्यक है। प्रोबायोटिक्स पाचन में सहायता करते हैं और मासिक धर्म के दौरान होने वाली सूजन और कब्ज जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को कम करते हैं।

हल्दी:

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक सक्रिय यौगिक है जो अपने शक्तिशाली सूजन-रोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। अपने आहार में हल्दी को शामिल करने से मासिक धर्म से जुड़े दर्द, सूजन और ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है।

Related News