गर्मियां शुरु होते ही कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होने लग जाती हैं, ना केवल स्वास्थ्य सम्स्याएं बल्कि सुदंरता और बालों की भी कई प्रकार परेशानियां उत्पन्न होने लग जाती हैं, चिलचिलाती गर्मी और तेज़ धूप बालों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती है। यदि आप इस मौसम में अपने आप को बालों के झड़ने की समस्या से जूझते हुए पाते हैं, तो चिंता न करें। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इनको कम करने के टिप्स देंगे-

Google

देखभाल:

बालों के झड़ने में आंतरिक और बाहरी दोनों कारक योगदान करते हैं। जहां व्यक्तिगत स्वास्थ्य और आहार संबंधी आदतें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, वहीं सूर्य की रोशनी और प्रदूषण जैसे बाहरी तत्व भी काफी प्रभाव डालते हैं।

गर्मियों में बालों के झड़ने में योगदान देने वाले कारक:

1. सूर्य एक्सपोजर:

गर्मियों के दौरान तीव्र यूवी विकिरण बालों की प्राकृतिक नमी छीन लेता है, जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। लंबे समय तक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में रहने से यह समस्या बढ़ जाती है

Google

2. पसीना:

गर्मियों में अत्यधिक पसीना आने से सिर की त्वचा पर लैक्टिक एसिड जमा हो जाता है, जिससे सूजन, संक्रमण और बालों के झड़ने का मार्ग प्रशस्त होता है। इसके अतिरिक्त, पसीने के कारण खोपड़ी के छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे बालों के रोमों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का प्रवाह बाधित हो जाता है, जिससे समस्या और बढ़ जाती है।

3. निर्जलीकरण:

गर्मी के महीनों के दौरान अपर्याप्त जलयोजन शरीर और बालों दोनों में नमी के स्तर को कम कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना बढ़ जाता है। बालों की मजबूती और जीवन शक्ति बनाए रखने के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है।

Google

उपाय:

1. धूप से सुरक्षा:

दिन के दौरान जब भी बाहर निकलें तो अपने बालों को स्कार्फ या टोपी से ढककर सीधी धूप से बचाएं।

2. नियमित सफाई:

पसीने और गंदगी को हटाने के लिए बार-बार बाल धोना आवश्यक है, जिससे खोपड़ी की सूजन और संक्रमण को रोका जा सके।

3. लंबे समय तक एसी के संपर्क से बचें:

एयर कंडीशनर की ठंडी हवा के सीधे संपर्क में आने से बालों की नमी खत्म हो सकती है, जिससे बाल रूखे और टूटने लगते हैं। बालों की नमी के स्तर को बनाए रखने के लिए एसी की हवा में लंबे समय तक रहने को सीमित करें।

Related News