गर्मियां शुरु होते ही लोग अपने आप को ठंडा रखने के लिए कई प्रकार के पेय पदार्थ पीते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें गन्ने के रस की तो ये एक लोकप्रिय पेय पदार्थ हैं, इसका ताज़ा स्वाद और ठंडक देने वाले गुण इसे कई लोगों की पसंद बनाते हैं। कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, यह चिलचिलाती दिनों के दौरान जलयोजन और स्वास्थ्य का प्रतीक है। भले ही इसके पीने से अंसख्य लाभ हैं, लेकिन कुछ लोगो के लिए ये हानिकारक भी होता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

मधुमेह रोगी: सुक्रोज से भरपूर गन्ने के रस की मिठास, इसके उच्च ग्लाइसेमिक लोड के कारण मधुमेह रोगियों के लिए खतरा पैदा करती है। रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव जटिलताओं का कारण बन सकता है, इसलिए मधुमेह के रोगियों को इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है।

Gogle

वजन नियत्रण: जो लोग वजन घटाने की यात्रा पर हैं या मोटापे से जूझ रहे हैं, उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। शर्करा और कैलोरी से भरपूर गन्ने का रस वजन घटाने के प्रयासों को विफल कर सकता है या वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है।

Google

ठंड की संवेदनशीलता: जिन व्यक्तियों को तेजी से सर्दी लगने की संभावना होती है, उन्हें गन्ने का रस पीने पर पुनर्विचार करना चाहिए। इसकी स्वाभाविक रूप से ठंडी प्रकृति सर्दी के लक्षणों को बढ़ा सकती है

कमजोर प्रतिरक्षा और पाचन संबंधी समस्याएं: जो लोग कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से जूझ रहे हैं या खाद्य विषाक्तता से उबर रहे हैं, उन्हें गन्ने के रस के सेवन से बचना चाहिए।

Related News