अगर हम बात करें आज के लोगो की तो भविष्य कि चिंता में वो इतनी भागदौड़ करते है कि अपने स्वास्थ्य के तरफ ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से उनको ना केवल शारीरिक समस्याएं होती हैं, बल्कि मानसिक समस्याएं भी होती हैं, जो बहुत ही गंभीर समस्या होती हैं, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को नजरअंदाज करने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिनमें तनाव जैसी स्थितियां भी शामिल हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन शारीरिक इशारों को बताएंगे जो आपको बताते है कि आपकी मानसिक हालत ठीक नहीं हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

1. अत्यधिक घबराहट:

छोटी-छोटी बातों पर यदि आप खुद को बार-बार घबराहट में पाते हैं, तो मनोचिकित्सक से सहायता लेना जरूरी सकता है।

Google

2. नींद पैटर्न:

नींद में लगातार व्यवधान, जिससे दिन भर थकान होती है, खराब मानसिक स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है। नियमित नींद का शेड्यूल बनाए रखने में कठिनाई मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकती है।

3. बार-बार मूड बदलना:

आपके मूड में उतार-चढ़ाव सामान्य है, बिना किसी स्पष्ट कारण के चिड़चिड़ापन, उदासी या क्रोध की लगातार भावनाएं अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का संकेत दे सकती हैं।

Google

4. भावना नियमन में कठिनाई:

भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष करने से व्यवहार में बदलाव आ सकता है और अवसादग्रस्तता की प्रवृत्ति बढ़ सकती है। स्वयं को स्वीकार करना और दूसरों की अपेक्षाओं के अनुरूप व्यवहार में बदलाव करने से बचना महत्वपूर्ण है।

Related News