pc: tv9hindi

हिंदू धर्म में लोग अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए कई तरह के कार्य करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के दौरान कुछ गतिविधियों से बचना चाहिए, क्योंकि इससे जीवन में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही घर-परिवार से सुख-समृद्धि में कमी आ सकती है।

हर किसी का सपना होता है कि उसके घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहे और आर्थिक परेशानियां दूर रहें। परिणामस्वरूप, व्यक्ति अधिक मेहनत करते हैं, लेकिन कभी-कभी, उनके प्रयासों के बावजूद, उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं हो पाते हैं। ऐसा माना जाता है कि व्यक्तियों द्वारा की गई छोटी-छोटी गलतियाँ भी उनकी सुख-समृद्धि में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं।

धर्म शास्त्रों के अनुसार चार ऐसे काम हैं जिन्हें सूर्यास्त के दौरान कभी नहीं करना चाहिए। सूर्यास्थ के दौरान इन कार्यों में शामिल होने से घर से खुशियां चली जा सकती हैं। इसके अतिरिक्त, यह व्यक्ति की प्रगति में बाधा बन सकता है और वित्तीय कठिनाइयों का कारण बन सकता है।

1. सूर्यास्त के समय भोजन करना: धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सूर्यास्त के समय भोजन नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि इस समय भोजन करने से अगले जन्म में पशु योनि में जन्म मिलता है। इसके अलावा, सूर्यास्त के दौरान सोना या लेटना भी नहीं चाहिए। ऐसा करने से धन तेजी से खर्च हो सकता है और जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

2. सूर्यास्त के समय देवता की पूजा करना: सूर्यास्त के समय देवता की पूजा करना शुभ माना जाता है। सूर्यास्त के समय अपनी यौन इच्छाओं पर नियंत्रण रखना आवश्यक है। इस दौरान पुरुषों और महिलाओं दोनों को रोमांटिक गतिविधियों में शामिल होने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान गर्भधारण करने से संतान के जीवन में कई कठिनाइयां आ सकती हैं। सूर्यास्त के समय वेदों और शास्त्रों का अध्ययन नहीं करना चाहिए। इसके स्थान पर ध्यान और चिंतन का अभ्यास करना लाभकारी माना जाता है।

3. सूर्यास्त के दौरान नाखून या बाल काटना: सूर्यास्त के दौरान वित्तीय लेनदेन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से घर में धन की कमी हो सकती है और लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं हो पाती है। साथ ही सूर्यास्त के समय नाखून या बाल काटने से भी बचना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्तियों को जीवन में विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे जीवन चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

Related News