दोस्तो हमारे शरीर का प्रत्येक अंग जीने के लिए बहुत जरूरी होती हैं, दिल, दिमाग, आंख आदी ऐसे में अगर हम बात करें लीवर की तो यह एक महत्वपूर्ण अंग हैं, लीवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को छानने और पाचन में सहायता करने का कार्य करता हैं। जब लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, तो रक्त में विषाक्त पदार्थ जमा हो सकते हैं, जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Google

ऐसे में खराब जीवनशैली विकल्पों और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के कारण, लीवर की समस्याएँ आम होती जा रही हैं। लीवर की बीमारी के शुरुआती लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है, खासकर वे जो त्वचा पर दिखाई देते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

1. त्वचा का पीला पड़ना (पीलिया)

लीवर रोग के सबसे पहचानने योग्य लक्षणों में से एक पीलिया है। इस स्थिति में रक्त में बिलीरुबिन के निर्माण के कारण त्वचा और आँखों का सफेद भाग पीला हो जाता है, जो संभावित लीवर क्षति का संकेत देता है।

Google

2. हथेलियों का लाल होना

लाल हथेलियाँ, या पामर एरिथेमा, लीवर रोग का एक और संकेतक हो सकता है। यह लालिमा हथेलियों में रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण होती है और अक्सर लीवर की क्षति से जुड़ी होती है।

3. स्पाइडर एंजियोमा

स्पाइडर एंजियोमा छोटी, फैली हुई रक्त वाहिकाओं के समूह होते हैं जो मकड़ी के पैरों की तरह दिखते हैं और त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं। इन लाल या बैंगनी निशानों की उपस्थिति लीवर से संबंधित बीमारी का संकेत हो सकती है।

Google

4. शरीर में सूजन

द्रव संचय के कारण होने वाली सूजन, विशेष रूप से चेहरे पर, एक और चेतावनी संकेत है। यदि यह सूजन बार-बार होती है, तो यह लीवर की क्षति का संकेत हो सकता है।

5. लगातार खुजली या चकत्ते

गंभीर खुजली, मामूली चोटों से बड़े घाव या व्यापक लाल या भूरे रंग के चकत्ते भी लीवर की क्षति के संकेत हो सकते हैं। इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए और चिकित्सा जांच की आवश्यकता होती है

Related News