PC: amarujala

देश में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की संख्या काफी अधिक है। इसके जवाब में केंद्र और राज्य सरकारें अपनी आय बढ़ाने के लिए कई बेहतरीन योजनाएं लागू कर रही हैं। गौरतलब है कि किसान एक निश्चित उम्र तक खेती या मजदूरी के जरिए अपनी आजीविका चलाते हैं। हालाँकि, जैसे-जैसे वे जीवन में एक निश्चित चरण तक पहुँचते हैं, विभिन्न आर्थिक चुनौतियाँ सामने आने लगती हैं। किसानों की परेशानियों को समझते हुए केंद्र सरकार एक बेहतरीन योजना लागू कर रही है जिसे प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना की शुरुआत विशेष रूप से किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से की गई है। इस योजना में निवेश करने पर किसानों को 60 साल की उम्र तक पहुंचने पर तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन मिलती है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

pc: amarujala

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना:

भारत सरकार की इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान आवेदन कर सकते हैं और निवेश शुरू कर सकते हैं। आवेदन करने की उम्र के आधार पर निवेश राशि निर्धारित की जाती है, जो 55 से 200 रुपये तक होती है।

अगर कोई किसान 18 साल की उम्र में इस योजना के लिए आवेदन करता है तो उसे हर महीने 55 रुपये का प्रीमियम देना होगा। जब वे 60 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं, तो वे तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने के पात्र हो जाते हैं।

PC: amarujala

इस योजना का एक उल्लेखनीय पहलू यह है कि लाभार्थी किसान की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, उनके पति या पत्नी को हर महीने पेंशन का 50% मिलता है। ऐसे में किसान पति की मौत के बाद पत्नी को हर महीने 1500 रुपये की पेंशन मिलती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए यह समझना जरूरी है कि यह केवल उन किसानों के लिए है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में देशभर के किसान आवेदन और निवेश कर रहे हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News