pc: Aaj Tak

भारत सरकार अपने नागरिकों के लिए विभिन्न आवश्यकताओं और जनसांख्यिकी के अनुरूप कई योजनाएं लागू करती है। इनमें महिलाओं के लिए बनाई गई विशिष्ट योजनाएं भी हैं क्योंकि सरकार महिला सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करती है। महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार कई पहल चला रही है.

ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना। इस योजना के तहत महिलाओं को न केवल ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाता है बल्कि उन्हें खुद ड्रोन भी मुहैया कराया जाता है। आइए समझते हैं कि इस सरकारी योजना का लाभ कौन उठा सकता है और इसके लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है।

ड्रोन दीदी योजना से कौन लाभ उठा सकता है?
प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2023 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को खेती में कीटनाशकों के छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग करने, नई तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित करना है। इस योजना के तहत 10 से 15 गांवों के स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं एक साथ प्रशिक्षण प्राप्त करती हैं, जिसमें 15 दिवसीय ड्रोन संचालन प्रशिक्षण भी शामिल है।

इस योजना के तहत ड्रोन दीदी के रूप में काम करने वाली महिलाओं को प्रति माह ₹15,000 का वेतन मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ा होना जरूरी है। उनकी आयु भी 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते है?
वर्तमान में, प्रधान मंत्री ड्रोन दीदी योजना के लिए सरकार द्वारा कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है। इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं का चयन सरकार द्वारा गठित जिला स्तरीय समितियों द्वारा किया जा रहा है। लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं के पास आधार कार्ड, एक सक्रिय बैंक खाता और एक फोन नंबर के साथ एक स्वयं सहायता समूह कार्ड होना चाहिए।

Related News