समय के अभाव और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हमारा खान पान और जीवनशैली खराब हो जाती हैं, जिन पर अगर समय पर ध्यान नही दिया जाएं तो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं, किसी भी मनुष्य के शरीर में गाउट जैसी स्थितियों को रोकने के लिए यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करना बहुत ज़रूरी है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खान पान और जीवनशैली में बदलाव कर कम कर सकते हैं, आइए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में जो आपके यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं,

Google

यूरिक एसिड को कम करने में व्यायाम के लाभ

जोड़ों की सूजन में कमी: व्यायाम बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे जोड़ों की सूजन का जोखिम कम होता है।

वजन घटाना: कैलोरी व्यय को बढ़ावा देकर, व्यायाम वजन घटाने में सहायता करता है, जिससे जोड़ों पर दबाव कम होता है और गाउट के हमलों की संभावना कम होती है।

Google

मांसपेशियों को मज़बूत बनाना: जोड़ों के आस-पास की मांसपेशियों को मज़बूत बनाना स्थिरता को बढ़ाता है और जोड़ों की गतिशीलता में सुधार करता है, जिससे हरकतें आसान और कम दर्दनाक होती हैं।

बेहतर मूड और ऊर्जा स्तर: शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन रिलीज़ को उत्तेजित करती है, जिससे मूड और समग्र ऊर्जा स्तर बढ़ता है।

गुर्दे की पथरी और हृदय रोग का कम जोखिम: व्यायाम बेहतर हृदय स्वास्थ्य और गुर्दे के कार्य में योगदान देता है, जिससे बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर से जुड़े जोखिम कम होते हैं।

Google

यूरिक एसिड को कम करने के लिए सुझाए गए व्यायाम

लचीलेपन के व्यायाम: योग मुद्राओं का अभ्यास करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है, जिससे जोड़ों की हरकत आसान होती है।

स्विमिंग: यह कम प्रभाव वाला व्यायाम जोड़ों पर अत्यधिक दबाव डाले बिना हृदय संबंधी स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है।

साइकिल चलाना: एक हल्का एरोबिक व्यायाम जो पैर की मांसपेशियों को मजबूत करता है और समग्र फिटनेस में सुधार करता है।

चलना: एक सुलभ गतिविधि जो हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और जोड़ों के कार्य को बनाए रखने में मदद करती है।

पानी के व्यायाम: पानी के एरोबिक्स जैसी गतिविधियाँ जोड़ों पर कोमल होने के साथ-साथ कम तीव्रता वाले हृदय संबंधी लाभ प्रदान करती हैं।

Related News