दोस्तो हम इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि दुनियां का हर इंसान साफ सुतरी त्वचा और सुडौल शरीर पाने की चाहत रखता हैं, जिसके लिए वो कड़ी मैहनत करता है, डाइट फॉलो करता हैं, ऐसे में अगर बात करें एप्पल साइडर विनेगर की तो विटामिन, प्रोटीन, एंजाइम और एसिटिक एसिड से भरपूर अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने, वजन को नियंत्रित करने और हृदय और त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करने में सहायता करता है, लेकिन इसके अत्याधिक सेवन से भारी नुकसान होता हैं, आइए जानते है इसके नुकसानों के बारे में-

Google

पाचन संबंधी समस्याएं: एप्पल साइडर विनेगर के लंबे समय तक सेवन से, पेट की परत को नुकसान हो सकता है और पाचन तंत्र को बाधित कर सकता है।

google

हड्डी के स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ: एप्पल साइडर विनेगर का लगातार सेवन शरीर में पोटेशियम के स्तर को कम कर सकता है। इसकी कमी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों में योगदान कर सकती है, विशेष रूप से महिलाओं के लिए समस्याग्रस्त।

google

दांतों की समस्याएँ: सेब के सिरके की उच्च अम्लता दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकती है, लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से दांतों की संवेदनशीलता और अन्य दंत समस्याएँ हो सकती हैं।

गले में जलन: सेब के सिरके की अम्लता गले, विशेष रूप से अन्नप्रणाली को परेशान कर सकती है। गलती से निगलने पर असुविधा और जलन होने की सूचना मिली है।

Related News