pc: Holidayrider.Com

भारत में जून और जुलाई के महीनों में तापमान बहुत ज़्यादा रहता है, जो अक्सर 50 डिग्री सेल्सियस के आस पास पहुंच जाता है। जो लोग अपनी गर्मियों की छुट्टियों का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं, उनके लिए तेज़ गर्मी से बचने के लिए ठंडी जगह ढूँढ़ना प्राथमिकता बन जाती है।

भारत विविधतापूर्ण परिदृश्यों वाला देश है, जिसमें मैदान, पहाड़ और तटीय क्षेत्र हैं। अलग-अलग शहरों में मौसम काफ़ी अलग-अलग होता है- कुछ जगहों पर बहुत ज़्यादा ठंड होती है, तो कुछ जगहों पर बहुत ज़्यादा गर्मी होती है, जबकि कुछ जगहों पर मध्यम जलवायु होती है। जबकि दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ती है, फिर भी ऐसी जगहें हैं जहाँ तापमान तुलनात्मक रूप से कम होता है।

अगर आप इस जून-जुलाई में घूमने के लिए ठंडी और सुखद जगह की तलाश कर रहे हैं, तो यहाँ कुछ विकल्प दिए गए हैं जहाँ आप गर्मी से बच सकते हैं और मज़ेदार समय बिता सकते हैं:

लेह-लद्दाख
जून में लेह-लद्दाख का मौसम ठंडा और सुहावना होता है। औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है। रात में पारा और भी गिर जाता है, जिससे कंबल ओढ़कर सोना ज़रूरी हो जाता है। जहाँ दूसरे इलाकों में लोग 40-45 डिग्री तापमान से जूझते हैं, वहीं लेह-लद्दाख अपने ठंडे मौसम के साथ एक बेहतरीन छुट्टी का अनुभव प्रदान करता है, जो एक आरामदायक और शांत छुट्टी का अनुभव प्रदान करता है।

pc: Exotic Miles

हेमकुंड
जबकि राजधानी दिल्ली सहित कई राज्य भीषण गर्मी झेल रहे हैं, हेमकुंड जैसे उत्तराखंड के कुछ हिस्से बहुत ठंडे तापमान के साथ राहत प्रदान करते हैं। इस महीने, हेमकुंड का अधिकतम तापमान लगभग 9 डिग्री सेल्सियस है, और यह शून्य से 1 डिग्री सेल्सियस नीचे तक गिर सकता है। यह हेमकुंड को उन लोगों के लिए एक आकर्षक डेस्टिनेशन बनाता है जो गर्मियों के चरम पर भी ठंडे मौसम का अनुभव करना चाहते हैं।

pc: Aaj Tak

तवांग
अरुणाचल प्रदेश का एक खूबसूरत हिल स्टेशन तवांग, आमतौर पर ठंडा मौसम बनाए रखता है। जून में, तवांग का तापमान दिन के दौरान 19 डिग्री सेल्सियस और रात में 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। सर्द मौसम में अक्सर गर्मियों में भी हल्के गर्म कपड़ों की ज़रूरत होती है। तवांग साथी, परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियाँ बिताने, ठंडी हवाओं और खूबसूरत नज़ारों का आनंद लेने के लिए आदर्श है।

Related News