केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने युवाओं, महिलाओं, किसानों और बुजुर्गों सहित समाज के विभिन्न वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के उत्थान के लिए अनगिनत योजनाएं चला रखी हैं, ऐसी ही एक उल्लेखनीय पहल केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना (एपीवाई) है। यह योजना वित्तीय सुरक्षा का मार्ग प्रदान करती है, जिससे व्यक्ति हर महीने न्यूनतम राशि का निवेश करके 60 वर्ष की आयु से पेंशन पा सकते हैं, आइए जानते हैं इस पेंशन योजना के बारे में-

Google

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) को समझना:

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) सभी भारतीय नागरिकों के लिए सुलभ एक पेंशन योजना है, विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लक्षित करती है। यह योजना व्यक्ति द्वारा किए गए निवेश के आधार पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक मासिक पेंशन प्रदान करती है।

Google

पात्रता मापदंड:

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्तियों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आवेदन विंडो 40 वर्ष की आयु के बाद बंद हो जाती है। इसके अतिरिक्त, आवेदकों के पास एक वैध बैंक खाता होना चाहिए और सुचारू संचार और खाता प्रबंधन की सुविधा के लिए पंजीकरण के दौरान अपना आधार नंबर और फोन नंबर प्रदान करना चाहिए।

पेंशन विकल्प और योगदान:

किसी को मिलने वाली पेंशन राशि सीधे योजना के लिए किए गए मासिक योगदान से संबंधित होती है। उदाहरण के लिए, 18 साल की उम्र से प्रति माह कम से कम 42 रुपये का निवेश करके, व्यक्ति 1,000 रुपये की मासिक पेंशन सुरक्षित कर सकते हैं। इसी तरह, 84 रुपये और 210 रुपये के योगदान पर क्रमशः 2,000 रुपये और 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। हालाँकि, मासिक योगदान आवेदक की उम्र के आधार पर भिन्न होता है, जीवन में बाद में आवेदन करने वालों के लिए अधिक योगदान की आवश्यकता होती है।

Google

लाभार्थी कवरेज:

60 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले योगदानकर्ता की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, योजना पति या पत्नी को समान पेंशन प्राप्त करने का प्रावधान करती है। योगदानकर्ता और उनके पति या पत्नी दोनों की अनुपस्थिति में, नामांकित व्यक्ति को संचित लाभ प्राप्त होंगे।

Related News