किसी को ज्यादा पसीना आता है तो किसी को कम पसीना आता है। ज्यादातर लोग नहीं चाहते कि शरीर से पसीना आए। इसके पीछे पसीने की बदबू जिम्मेदार है।

शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है
शरीर में कई तरह के कार्बनिक रसायन होते हैं
पसीने से रोम छिद्र खुल जाते हैं


हालांकि पसीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। पसीना फेरना शरीर के लिए बहुत अच्छी चीज है। पसीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। वहीं पसीना शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है।
रासायनिक तत्व निकालता है

शरीर में कई तरह के कार्बनिक रसायन होते हैं। जिसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। पसीना शरीर से इन रसायनों को भी निकालता है और स्वास्थ्य समस्याओं को कम करता है।

रोम छेद खोलता है
पसीना एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। पसीने से शरीर के रोम छिद्र खुल जाते हैं। नतीजतन, शरीर गंदगी और बैक्टीरिया से छुटकारा पाता है।

बालों के लिए फायदेमंद
पसीना सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। खोपड़ी में पसीना आने से रोम छिद्र खुल जाते हैं। जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है। बेशक पसीने से सिर में खुजली हो सकती है। इससे बचने के लिए बालों को शैंपू से धोना चाहिए।

एक प्राकृतिक चमक देता है
पसीना त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देता है। पसीना आने से रक्त संचार बढ़ता है। परिणाम त्वचा की चमक है। पसीने के बाद त्वचा में कोमलता भी आती है।

वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान होगी
पसीने से भी कैलोरी बर्न होती है। परिणाम वजन घटाने है। हालांकि, व्यायाम करने या कुछ ज़ोरदार काम करने से पसीना आता है जैसे कैलोरी बर्न करना।

तनाव दूर करता है
पसीना आने से तनाव दूर होता है। तनाव होने पर व्यायाम करना चाहिए। जिससे आपको पसीना आता है। यह पसीना शरीर की गर्मी को कम करता है और तनाव को दूर करता है।

Related News