गर्मी के दिनों में शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है कि हमें ज्यादातर मसालेदार तले हुए खाने से परहेज करना चाहिए और यह मेरी सेहत के लिए अच्छा होने के साथ-साथ गर्मी से निजात दिलाने में भी मदद करता है।

गर्मी से निजात पाने के लिए ऐसे फलों का सेवन करें जो हमारे शरीर को डिहाइड्रेट न करें। और एनर्जी लेवल भी बना रहता है। इसके लिए उन्होंने कुछ ऐसे उपायों का जिक्र किया, जिन्हें अपनाकर आप गर्मी में भी कूल रह सकते हैं।

- नारियल : नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल पानी शरीर में डिहाइड्रेशन को दूर करता है। साथ ही पेट दर्द, एसिडिटी और अल्सर जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है, लेकिन इसे खाली पेट नहीं पीना चाहिए। अगर आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी है तो आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह निर्जलीकरण, वजन घटाने और रक्तचाप में सुधार के लिए भी फायदेमंद है।

नारियल पानी में पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं। जब मांसपेशियों में डिहाइड्रेशन या झुनझुनी की समस्या हो तो 2-3 दिनों तक दिन में 3 बार नारियल पानी पिएं। नारियल पानी में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे नियमित रूप से पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। हरे नारियल पानी के रासायनिक गुण प्लाज्मा के बराबर होते हैं। यह गर्मी के मौसम के लिए एक आदर्श पेय है।

- नींबू: नींबू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में मिलता है. यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है। लेकिन इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। गर्मी के मौसम में नींबू का रस शरीर को ठंडक पहुंचाता है। यह एक पाचक दर्दनाशक, रक्त शोधक, चिकित्सीय, टॉनिक है। यह तंत्रिका तंत्र के विकारों को समाप्त करता है और हृदय, मस्तिष्क और यकृत को स्वस्थ रखता है। नींबू में साइट्रिक एसिड, प्राकृतिक शर्करा कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन सी होता है। गर्मी के दिनों में नींबू का रस हमें गर्मी से तुरंत राहत देता है। नींबू अम्लीय होते हुए भी पित्तकारी होता है।

-संतरा: गर्मियों में संतरे का सेवन करने से दिल और दिमाग ठंडा रहता है. यह विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें आयरन और पोटैशियम भी होता है। संतरे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें मौजूद फ्यूकोज, डेक्सट्रोज, मिनरल्स और विटामिन शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देने लगते हैं। एक गिलास संतरे का जूस दिमाग को ठंडक देता है और थकान और तनाव को दूर करता है। यह हृदय के साथ-साथ मस्तिष्क को भी नई ऊर्जा और ताजगी से भर देता है। संतरा पाचन तंत्र के लिए टॉनिक का काम करता है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। संतरे में किसी भी प्रकार का सैचुरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। इसमें फाइबर होता है, जो शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

- आम : गर्मी के मौसम में तेज गर्मी के कारण कमजोरी महसूस हो तो आम का जैम खाकर उस पर पानी पीएं. इससे कमजोरी दूर होगी। आम का मुरब्बा अगर गर्म मौसम में रोजाना खाया जाए तो यह बहुत ही स्फूर्तिदायक साबित होता है और दिमाग को मजबूत करता है।

एक तरह से आंवला गुणों का खजाना है। यह आयरन और विटामिन सी से भरपूर होता है। इसे खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। जी मिचलाने और उल्टी होने पर आम के रस को चीनी के साथ दिन में 2-3 बार लेने से लाभ होता है।

- तरबूज : तरबूज पानी और चीनी से भरपूर होता है. जो आपको गर्मियों में डिहाइड्रेशन से दूर रखता है। साथ ही यह एसिडिटी को भी दूर करता है। इसमें विटामिन एबीसी के साथ-साथ आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है। तरबूज रक्तचाप को संतुलित करता है और कई बीमारियों को दूर करता है। तेज गर्मी का सिरदर्द होने पर आधा गिलास तरबूज का रस पीने से लाभ होता है। यह ठंडक प्रदान करता है और आपको गर्मी का एहसास नहीं कराता है। इसमें विटामिन के अलावा लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। यह दिमाग और दिमाग दोनों को ठंडा रखता है।

- टेटी: टेटी न केवल शरीर में डिहाइड्रेशन की भरपाई करता है, बल्कि इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन एबीसी और मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम जैसे खनिज भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाते हैं। इसलिए यह वजन घटाने और हृदय रोग के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से त्वचा संबंधी रोग नहीं होते हैं। यह शरीर की गर्मी को भी दूर करता है। यह चीनी और कैलोरी में उच्च नहीं है। यह एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है।

- लीची : यह फल स्वाद में जितना लाजवाब होता है, उतनी ही तेजी से शरीर में डिहाइड्रेशन को भी शांत करता है. साथ ही इससे शरीर को ग्लूकोज मिलता है। जिससे थकान दूर होती है। इसे शाही फल भी कहा जाता है। इसमें पोषक तत्वों का खजाना होता है। यह विटामिन सी, पोटेशियम और चीनी में समृद्ध है। तो यह शरीर की पानी की जरूरत को संतुलित करने के साथ-साथ ठंडक भी प्रदान करता है। 10 लीची हमें लगभग 4 कैलोरी देती है। गर्मियों में जब शरीर में पानी और मिनरल्स की कमी हो जाती है तो लीची का जूस काफी फायदेमंद साबित होता है। यह पाचन क्रिया को मजबूत करता है।

अंगूर: अंगूर में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं। अंगूर विटामिन, पोटेशियम, साइट्रिक एसिड, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज से भरपूर होते हैं, जो शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं और कमजोरी को दूर करते हैं। अंगूर में मौजूद शर्करा आसानी से रक्त में अवशोषित हो जाती है और थकान को दूर कर शरीर को एक नई ऊर्जा प्रदान करती है। अंगूर शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल देता है और यह रक्त के लवणों को संतुलित करता है। पके अंगूरों का असर ठंडा होता है।

कोठू : गर्मियों में कोठू का शरबत न सिर्फ अंदर से ठंडक और ताजगी भर देता है. लेकिन स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हैं।

Related News