हाई ब्लड प्रेशर की वजह से होती है कई परेशानियां

हाई बीपी के मरीजों को इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

सेहत को और भी गंभीर नुकसान हो सकता है

उच्च रक्तचाप को उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों की दीवारों पर रक्तचाप का निर्माण होता है।

लगातार उच्च रक्तचाप दिल की समस्याओं का कारण बन सकता है। जैसे स्ट्रोक, हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट। इस स्थिति का क्या कारण है?

जीवनशैली की आदतें उच्च रक्तचाप के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक हो सकती हैं। इसलिए डॉक्टर्स का सुझाव है कि हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखने के लिए दैनिक आहार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसका अच्छा ख्याल रखना चाहिए।

उच्च रक्तचाप को ठीक करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचें

तला हुआ खाना

अपने आहार से तले हुए खाद्य पदार्थों को हटा दें। यह आपके दिल की सेहत के लिए खराब होने के साथ-साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हो सकता है। तले हुए खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा और चीनी होती है। ये दोनों ब्लड प्रेशर के दुश्मन हैं। क्योंकि यह आपके रक्तचाप के स्तर को तुरंत बढ़ा सकता है।

नमक

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर का खतरा है। आपको नमक के सेवन पर नियंत्रण रखना चाहिए। उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए प्रतिदिन 5 ग्राम से कम नमक की सलाह दी जाती है।

जमे हुए और प्रसंस्कृत भोजन

इन खाद्य पदार्थों में स्वाद को बनाए रखने के लिए बहुत अधिक नमक मिलाया जाता है। जो आपके रक्तचाप में अचानक वृद्धि का कारण बन सकता है। अपने दिल को स्वस्थ और फिट रखने के लिए अपने आहार में अधिक से अधिक ताजे और मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें।

कैफीन

चाय, कॉफी या एनर्जी ड्रिंक के अत्यधिक सेवन से बचें, क्योंकि इनमें कैफीन होता है, जो रक्तचाप बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

शराब

हाई बीपी वाले लोगों को शराब का सेवन कम या बंद कर देना चाहिए। यह आपके दिल के साथ-साथ उच्च रक्तचाप को भी प्रभावित करता है। जो आपकी मौत का कारण भी बन सकता है।

सोडा

हाई बीपी वाले लोगों को चाय और कॉफी के अलावा सोडा नहीं पीना चाहिए। सोडा में प्रोसेस्ड शुगर और कैलोरी भी होती है। जिसकी वजह से लोग मोटापे का शिकार हो सकते हैं।

मसाले

सॉस जैसे केचप, सोया सॉस, सलाद ड्रेसिंग आदि का सेवन न करें, क्योंकि इनमें नमक की मात्रा अधिक होती है।

Related News