भारत इस समय ठंड का सामना कर रहा है। हर कोई ठंड से बचने का रास्ता ढूंढ रहा है। सर्दी के मौसम में लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। सर्दी में खांसी, बुखार और सीने में दर्द जैसी शिकायतें भी आम हो जाती हैं। अगर आप ठंड से बचकर स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना भुना हुआ लहसुन खाना शुरू कर दें। लहसुन एलिसिन, मैंगनीज, पोटेशियम, लोहा, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध है। इस वजह से सर्दियों में भुने हुए लहसुन का सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। अगर आपको जुकाम और फ्लू हो जाता है, तो इसमें भुने हुए लहसुन का सेवन किसी औषधि से कम नहीं है।

लहसुन की चाय और दो लहसुन एक खाली पेट खाने से आपको बीमारी से तुरंत राहत मिलेगी। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ता है। एलिसिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है। भुने हुए लहसुन का दैनिक सेवन प्लेटलेट्स के संचय को कम करता है और रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है। शकर लहसुन उच्च रक्तचाप से भी राहत दिलाता है।

रोग से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना आवश्यक है। रोजाना शहद के साथ भुने हुए लहसुन का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है। यह आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। खाने का असली मज़ा सर्दियों में ही आता है। इसलिए बहुत सारे लोग इस मौसम में वजन बढ़ा रहे हैं।

भुने हुए लहसुन के सेवन से उन जीनों में कमी आती है जो वसा कोशिकाओं को बढ़ाते हैं और शरीर में थर्मोजेनेसिस को बढ़ाते हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए आपको भुने हुए लहसुन का सेवन करना चाहिए। भुना हुआ लहसुन अस्थमा के रोगियों के लिए एक रामबाण इलाज है। रोजाना दूध के साथ 2 भुनी हुई लहसुन की लौंग लेने से अस्थमा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Related News