आप सभी हरी मिर्च को हमेशा काटते रहेंगे. हरी मिर्च हर सब्जी में डाली जाती है और इसे काटना हम सभी के लिए जरूरी है. हरी मिर्च काटने के बाद हाथों में जलन की समस्या होती है। यह समस्या कभी-कभी ठीक हो जाती है, मगर कभी-कभी यह लंबे समय तक बनी रहती है। जी हां और इस वजह से आप कोई काम नहीं कर पा रहे हैं और परेशान हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मिर्च काटने के बाद हाथों में जलन होने पर क्या घरेलू उपाय किए जा सकते हैं।

शहद का प्रयोग करें - यदि हाथों में मिर्च काटने के बाद जलन हो रही हो तो शहद को हाथों पर अच्छे से लगाएं. शहद में औषधीय गुण होते हैं। इससे मिर्च की जलन दूर हो जाएगी।

दूध या दही भी है कारगर - मिर्च काटते समय हाथों में तेज जलन हो तो दूध, मक्खन या दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे 2 मिनट तक अपने हाथों पर लगाएं और फिर पानी से हाथ धो लें। ऐसा करने से जलन की समस्या दूर हो जाएगी।

नींबू का इस्तेमाल करें - यदि आपको मिर्च काटने से हाथों में तेज जलन महसूस हो रही है तो आप नींबू भी लगा सकते हैं. इससे आपके हाथों में जलन नहीं होगी।

आइस क्यूब - मिर्च काटने के बाद हाथों में जलन को दूर करने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल करें. कुछ देर हाथों पर मलें। इससे राहत मिलेगी। ऐसा करने से आपको लाभ होगा।

एलोवेरा - अगर मिर्च काटने के बाद आपके हाथों में जलन हो रही है और नहीं निकल रहा है तो एलोवेरा जेल लगाएं। इसमें मौजूद औषधीय गुण आपको फायदा पहुंचाते हैं। एलोवेरा जेल को अपने हाथों पर 2 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे जलन की समस्या से निजात मिलेगी।

Related News