PC: tv9hindi

सर्दी के मौसम में अमरूद और संतरे जैसे फल खाने का मजा ही अलग होता है। अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, इसलिए इसे हर उम्र के व्यक्ति को खाने की सलाह दी जाती है। कई लोग मीठे अमरूद और काले नमक के कॉम्बिनेशन के फैन होते हैं. हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि सिर्फ अमरूद ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। ज्यादातर लोग अमरूद की पत्तियों को त्याग देते हैं, लेकिन आइए चर्चा करें कि कैसे ये पत्तियां हमारे स्वास्थ्य को दोगुना लाभ पहुंचा सकती हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट हो पाती है:
अमरूद की तरह, अमरूद के पेड़ की पत्तियां भी विटामिन सी से भरपूर होती हैं। इन पत्तियों को रोजाना सही मात्रा में चबाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है। इसके अलावा, पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट अमरूद की पत्तियां चबाने की सलाह दी जाती है।

pc: 1mg

सर्दी और फ्लू के लक्षणों से राहत दिलाता है:
अमरूद की पत्तियों में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सर्दी या फ्लू के लक्षणों को रोकने और कम करने में मदद कर सकते हैं। अगर आप अक्सर सर्दी या खांसी से पीड़ित रहते हैं, तो अमरूद की पत्ती की चाय का सेवन शुरू करना शरीर में सूजन को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

पाचन में सुधार:
यदि आप सूजन, अपच या कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो अमरूद की पत्तियों का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इन पत्तियों के सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण पाचन में सुधार और संबंधित समस्याओं को रोकने में योगदान करते हैं।

pc: Adobe Stock

वजन घटाने में सहायक:
अमरूद और इसकी पत्तियां दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं। फाइबर से बॉडी में कॉम्प्लेक्स स्टार्च शुगर में नहीं बदलता है। इसके अतिरिक्त, अपनी दिनचर्या के हिस्से के रूप में अमरूद की पत्तियों का सेवन चयापचय को बढ़ावा दे सकता है। यदि आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं, तो अमरूद की पत्तियों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने पर विचार करें।

मधुमेह नियंत्रण:
अमरूद की पत्तियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में प्रभावी होते हैं। यह उन्हें मधुमेह से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए फायदेमंद बनाता है। अमरूद के पत्तों की चाय पीने से, विशेष रूप से खाली पेट, रक्त शर्करा नियंत्रण सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

Related News