मनुष्य अपना भविष्य सवारने की भागदौड़ में इतना उलझ जाता हैं कि अपनी जीवनशैली और खान पान खराब कर लेते हैं, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य समास्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, ऐसे में हम तनाव की बात करें तो इससे लाखों लोग ग्रसित हैं, जो एक बड़ी चिंता का विषय हैं, अगर आप भी तनाव से ग्रसित हैं तो इसको कम करने के लिए आत्म-देखभाल तनाव को कम कर सकते हैं, इसमें डार्क चॉकलेट अहम भूमिका निभा सकते हैं,

Google

डार्क चॉकलेट लगभग हर किसी को पंसद होती हैं, जो न केवल स्वाद में अच्छी हैं, बल्कि स्वाद में भी अच्छी होती हैं, कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि डार्क चॉकलेट का सेवन तनाव के स्तर को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है और चिंता को कम कर सकता है। इसका श्रेय शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम करने की इसकी क्षमता को जाता है, जिससे शांति की भावना को बढ़ावा मिलता है।

Google

डार्क चॉकलेट को मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर अवसाद को रोकने में सहायता करने वाला माना जाता है। इसके सेवन से एंडोर्फिन का स्राव होता है, जिसे आमतौर पर हैप्पी हार्मोन के रूप में जाना जाता है, जो मूड को जल्दी से बेहतर बना सकता है।

Googl

इसके लाभ हृदय स्वास्थ्य तक फैले हुए हैं। डार्क चॉकलेट के एंटीऑक्सीडेंट निम्न रक्तचाप और हृदय रोग तथा स्ट्रोक के कम जोखिम से जुड़े हैं, हालांकि हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Related News