pc: Travel + Leisure

हर साल लाखों पर्यटक ताज महल देखने के लिए आगरा आते हैं। ताज महल दुनिया के सात अजूबों में से एक है और अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है। अगर आप आगरा जा रहे हैं तो ताज महल के अलावा इन पर्यटन स्थलों पर भी जा सकते हैं जहां आपको खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। यहाँ आप अपने परिवार के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं।

महताब बाग

यह उद्यान ताज महल से लगभग 7-8 किलोमीटर की दूरी पर है। यह अवश्य घूमने लायक जगह है। इस गार्डन के प्रवेश द्वार पर एक फव्वारा है, जहां से आप ताज महल का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं। अगर आप फोटोग्राफी लवर है तो यहाँ अपनी फोटो खिचवाएं।

आगरा का किला

आगरा किला एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। इसका निर्माण अकबर के शासन काल में हुआ था। इस किले का निर्माण मुगल स्थापत्य शैली में किया गया था। आप किले के अंदर दरबार का भी दौरा कर सकते हैं, जहां शाही महिलाएं अपना समय बिताती थीं।

pc: India.Com

फ़तेहपुर सीकरी

यह शहर आगरा से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर है। इसकी स्थापना 16वीं शताब्दी में सम्राट अकबर ने की थी। यह जगह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में शामिल है और पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहाँ अकबर का मकबरा भी देख सकते हैं। यह लाल बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से बना है और एक सुंदर बगीचे से घिरा हुआ है।

pc: Navbharat Times

मीना बाजार

आगरा का मीना बाज़ार भी देखने लायक जगह है। यह बाज़ार आगरा किले के अंदर स्थित है। यहां आपको कई अनोखी चीजें देखने को मिलेंगी। ये वस्तुएं कैदियों द्वारा बनाई गई हैं। मुगल काल में केवल शाही परिवार के सदस्य ही यहां खरीदारी करते थे। शाहजहाँ और मुमताज ने भी इस बाज़ार का दौरा किया था। अगर आप आगरा जा रहे हैं तो मीना बाजार भी जा सकते हैं।

Related News