आज के समय में हाई बीपी होना एक व्यापक स्वास्थ्य चिंता के रूप में उभरा है, जो न केवल बुजुर्गों को बल्कि युवाओं को भी प्रभावित कर रहा है। युवा पीढी में यह बदलाव चिंताजनक है, जो हमें इसके कारणों का पता लगाने के लिए प्ररित करता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको युवाओ में हाई बीपी होने के कारणों के बारे मे बताएंगे-

Google

1. आहार संबंधी आदतें:

युवाओं में उच्च रक्तचाप में वृद्धि का एक महत्वपूर्ण कारक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की व्यापक खपत है। आधुनिक आहार, जिसमें चिप्स, कुकीज और नगेट्स जैसी चीजें प्रमुख हैं, अत्यधिक सोडियम से भरपूर हैं।

2. तनाव और गतिहीन जीवन शैली:

आधुनिक जीवनशैली अक्सर बढ़ा हुआ तनाव और गतिहीन आदतें इसका कारण बन जाती हैं, तनाव हार्मोन के स्राव को ट्रिगर करता है जो हृदय गति को तेज करता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, जिससे उच्च रक्तचाप होता है।

Google

3. अस्वास्थ्यकर आदतें:

अपर्याप्त नींद, अत्यधिक शराब का सेवन और धूम्रपान जैसी आदतें स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती हैं। ये आदतें रक्त वाहिकाओं के संकुचन में योगदान करती हैं, जिससे उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है और व्यक्तियों को हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा होता है।

Google

4. मोटापा महामारी:

मोटापा युवाओं में हाई बीपी के एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में उभरा है। अधिक वजन के कारण हृदय पर दबाव पड़ता है, जिससे धमनियों में संकुचन और उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है।

Related News