pc: abplive
खरबूजे का सेवन करना कई लोगों को पसंद होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो न केवल डिहाइड्रेशन को रोकते हैं बल्कि दृष्टि को भी बढ़ाते हैं और कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को कम करते हैं।

खरबूजे में फाइबर, बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट,प्रोटीन, विटामिन ए, सी, पोटेशियम, फोलेट, कार्बोहाइड्रेट और बहुत कुछ जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं, जो सभी स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं।

हाई हाइड्रेशन के कारण खरबूजा न केवल पेट को ठंडा रखने में मदद करता है बल्कि डिहाइड्रेशन को भी रोकता है। मौसम के आधार पर यह फल सबसे अच्छा विकल्प है।

pc: abplive

खरबूजे में कैरोटीन और विटामिन सी जैसे विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये शरीर के लिए इतने फायदेमंद होते हैं कि ये आपको ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और पुरानी बीमारियों को रोकने में भी मदद करते हैं।

खरबूजे का सेवन करने से आँखों की सेहत भी अच्छी रहती है क्योंकि इसमें विटामिन ए होता है। इसे खाने से आंखों की गंभीर बीमारियों जैसे मैक्यूलर डीजनरेशन और मोतियाबिंद को रोकने में भी मदद मिलती है।

pc: abplive

खरबूजे में पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन करने से हृदय संबंधी स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।

Related News