PC: News24 Hindi

सर्दी के मौसम में सभी नए नए पकवान बना कर खाते है। ऐसे में लोग अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहते हैं, बाजार उनमे से एक है। इसकी खिचड़ी आमतौर पर सुबह के नाश्ते के रूप में घर पर बनाई जाती है। लेकिन क्या आपने कभी घर पर बाजरा इडली खाई है? जी हां, आप सर्दियों में नाश्ते में बाजरे की इडली बना सकते हैं। बाजरी कई गुणों से भरपूर होती है, बाजरी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह इडली पोषक तत्वों से भी भरपूर है। बाजरे में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आपने अभी तक यह इडली नहीं खाई है तो आप हमारी आसान रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। आइए जानें कैसे बनाएं बाजरी इडली...

बाजरा इडली के लिए सामग्री

बाजरा - 2 कप
छाछ - 2 कप
ईनो- 1 चुटकी
काली मिर्च पाउडर - 1 चम्मच
नमक - स्वादानुसार

रेसिपी

सबसे पहले बाजरा लें और उसे अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद बाजरे को एक कटोरे में रख लें। इसमें 1-2 कप छाछ मिलाएं और इसे कम से कम 2 घंटे तक भिगोकर रखें। तय समय के बाद इसमें काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें और सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इस घोल में थोड़ा सा इनो मिलाएं और इसे अच्छे से फेंट लें। इसके बाद इडली बनाने के लिए एक बर्तन लें। थोड़ा सा तेल लगाकर अच्छे से चिकना कर लीजिए। इससे पेस्ट पैन पर चिपकने से बच जाएगा।

PC:Grehlakshmi

अब तैयार बाजरे के घोल को कटोरे में डालें और कटोरी की सहायता से भर दें। इसके बाद बर्तन को बंद करके आंच पर रखें और इडली को 10-12 मिनट तक पकाएं। तय समय के बाद बर्तन खोलकर चेक करें कि इडली पकी है या नहीं। इसी तरह पूरी इडली तैयार कर लीजिए। जब इडली तैयार हो जाए तो आंच बंद कर दें और इडली को पैन से निकालकर ठंडा कर लें। इस प्रकार पौष्टिक बाजरे की इडली तैयार हो जाती है। अब आप चटनी के साथ परोस सकते हैं.

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News