PC: amarujala

देश में इस समय कई तरह की सरकारी योजनाएं चल रही हैं, जिनका उद्देश्य समाज के हर जरूरतमंद और गरीब वर्ग को लाभ पहुंचाना है। अगर आप भी ऐसी किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का हिस्सा बन सकते हैं। यह योजना किसानों के लिए है, जिसके तहत 6,000 रुपये का वार्षिक प्रावधान किया गया है, जिसे 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है।

सरकार की ओर से अब तक पात्र किसानों के बैंक खातों में 16 किश्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं और अब 17वीं किस्त आनी है. तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कि यह किस्त कब मिलने की उम्मीद है। आप इसके बारे में नीचे अधिक जान सकते हैं:

किसानों को 16वीं किस्त वितरित
28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 16वीं किस्त की रकम ट्रांसफर की. यह पैसा पात्र किसानों के बैंक खातों में सीधे डेबिट के माध्यम से भेजा गया था।

PC: amarujala

कब आ सकती है 17वीं किस्त?
पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं, जो हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में बांटे जाते हैं। तदनुसार, 16वीं किस्त 28 फरवरी, 2024 को जारी की गई थी, और यदि हम गणना करें, तो लगभग चार महीने बाद जून के आसपास आती है।

इसलिए माना जा रहा है कि 17वीं किस्त जून महीने में जारी की जा सकती है. हालाँकि, यह लाभ केवल उन पात्र किसानों को ही मिलेगा जो सभी मानदंडों को पूरा करते हैं और सभी आवश्यक औपचारिकताएँ पूरी करते हैं। सबसे पहला कदम भूमि सत्यापन कराना है, क्योंकि यह कार्य पूरा नहीं करने वाले किसान किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

इसके अलावा, किस्त का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी पूरा करना अनिवार्य है। आप ई-केवाईसी आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in, सीएससी केंद्रों या बैंक में जाकर पूरा कर सकते हैं। साथ ही, अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करना जरूरी है।

Related News