चिलचिलाती गर्मी के कारण लोगो की एनर्जी का स्तर बहुत कम हो जाता हैं, वापस उर्जा पाने के लिए वो एनर्जी ड्रिंक पीते हैं,जो उनको इंस्टेंट एनर्जी तो देती हैं, लेकिन क्या आपको पता है इनके सेवन से कई स्वास्थ्य जोखिम होते हैं, शोध से पता चलता है कि एनर्जी ड्रिंक्स आनुवंशिक हृदय रोगों वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकते हैं। इन पेय पदार्थों का सेवन करने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं, जो चरम मामलों में घातक हो सकती हैं। एनर्जी ड्रिंक्स के नियमित सेवन से मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है।

Google

हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव

इन पेय पदार्थों में अक्सर सॉफ्ट ड्रिंक्स की तुलना में अधिक चीनी और कॉफी की तुलना में अधिक कैफीन होता है, जो दोनों ही समग्र स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

Google

एनर्जी ड्रिंक्स हृदय रोग और संबंधित स्थितियों के जोखिम को बढ़ाते हैं। वह सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए ऊर्जा बढ़ाने वाले खाद्य और पेय पदार्थों के सख्त विनियमन की वकालत करते हैं।

Google

अतिरिक्त स्वास्थ्य चिंताएँ

एनर्जी ड्रिंक्स न केवल हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, बल्कि मोटापे और मधुमेह को भी बढ़ाते हैं। ये स्थितियाँ, बदले में, हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह भी चेतावनी देते हैं कि एनर्जी ड्रिंक्स हृदय गति में अनियमितता पैदा कर सकते हैं, जिससे दिल के दौरे और दिल की विफलता जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है।

Related News