pc: abplive

वैसे तो हम सभी घर में तवा रोटी बनाते हैं लेकिन आप तंदूरी रोटी भी आसानी से घर पर बना सकते हैं वो भी कूकर में। तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

प्रेशर कुकर में तंदूरी रोटी बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं के आटे में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं। फिर एक कटोरा लें और उसमें एक बड़ा चम्मच दही डालें, इसमें पानी मिलाएं और पतला करें। इसे अच्छी तरह से फेंट लें। अब इस दही-पानी के मिश्रण से आटा गूंथ लें. यकीन मानिए, यह ट्रिक आपकी तंदूरी रोटी को रेस्टोरेंट जैसी मुलायम और स्वादिष्ट बना देगी।

आप बिना बेकिंग सोडा मिलाए भी आटा गूंथ सकते हैं। आटा गूंथ लें, इसे प्लास्टिक रैप से ढक दें और लगभग आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। प्रेशर कुकर को स्टोव पर रखें और आंच धीमी रखें।

इस बीच, आटे की कुछ लोइयां बेलकर मध्यम आकार की रोटियां बना लें. प्रेशर कुकर की दीवारों पर दो या तीन रोटियाँ एक साथ चिपका दें।

इसके लिए आप रोटियों के एक तरफ पानी लगाकर फैला दें। रोटियों को एक-एक करके सावधानी से प्रेशर कुकर की दीवारों पर चिपका दें। - गैस की आंच मध्यम रखें और प्रेशर कुकर को ढक्कन से ढक दें। ढक्कन की सीटी जरूर निकाल दें। इस तरह करीब 3 से 4 मिनट में रोटियां पक जाएंगी और फूल जाएंगी।

रोटियों को भूरा करने और उन पर काले धब्बे बनाने के लिए प्रेशर कुकर का ढक्कन खोलें और इसे गैस की आंच पर रखें. चिमटे का उपयोग करके, रोटियों को सावधानी से हटा दें।

इस तरह आप घर पर ही प्रेशर कुकर की मदद से तंदूरी रोटियां बना सकते हैं। इस तकनीक से रेस्तरां की तरह ही नरम और स्वादिष्ट रोटियां बनेगी।

Related News