आजकल लोगो की खराब लाइफस्टाइल की वजह से उन्हें कम उम्र में ही कई बीमारियों को सामना करना पढ़ता हैं, जिसमें उच्च कोलेस्ट्रॉल एक बड़ी चिंता का विषय हैं, जो खराब खान पान और लाइफस्टाइल की वजह से बढ़ जाता हैं, जिसके कारण हार्ट अटैक हो सकता हैं, इसके अलावा यह कई अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकता हैं।

Google

ऐसे में एक स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाकर आप इसे कंट्रोल करने की जिम्मेदारी को समझे, ऐसा करने से आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव मिलेगा। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना हैं बस आपने आहार में कुछ बदलाव करना हैं, जिसकी मदद से आपका खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता हैं, आइए जाने कौनसे खाद्य पदार्थ आपको अपने आहार में शामिल करना हैं-

Google

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए 3 सुपर फूड्स

1. मेवे

शरीर में बढते हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपने आहार में अखरोट को शामिल कर सकते हैं, नट्स में प्रोटीन और फाइबर दोनों होते हैं। अपने आहार में अखरोट को शामिल करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं।

2. फल और सब्जियाँ



फलों और सब्जियों के सेवन से भी कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। फलों और सब्जियों में विटामिन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो न केवल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में उपयोगी होते हैं बल्कि आपको स्वस्थ भी रख सकते हैं।

Google
3. पॉपकॉर्न

हमें पता हैं इसका नाम सुनकर आपको आश्चर्य होगा, लेकिन इसके सेवन से शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता हैं,पॉपकॉर्न में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व होते हैं जो न केवल पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं।

Related News