दोस्तो अगर हम बात करें आज की तो दुनिया में हर कोई एक दूसरे से सुंदर दिखना चाहता हैं इसके लिए वो कड़ी मैहनत करते हैं, महंगे सैलून जाते हैं, महंगे प्रोडक्ट यूज करते हैं और भी बहुत कुछ, अगर हम हाल ही के दिनों की बात करें तो लोग अपना लुक निखारने के लिए आंखों पर कलरफुल कॉन्टैक्ट लेंस लगाते हैं, ये लेंस स्टाइलिश होने के साथ-साथ आँखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण जोखिम भी पैदा कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इनसे होने वाले नुकसानों के बारे में बताएंगे-

Google

आँखों में जलन और असुविधा:

उच्च गुणवत्ता वाले लेंस भी जलन, लालिमा और खुजली पैदा कर सकते हैं। यदि आपको कोई असुविधा महसूस होती है, तो इसे तुरंत संबोधित करना महत्वपूर्ण है।

संक्रमण के जोखिम:

खराब तरीके से फिट किए गए या ठीक से साफ नहीं किए गए लेंस बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण का कारण बन सकते हैं। यह उस लेंस के कारण हो सकता है जो आँख पर सही तरीके से नहीं बैठता है या दूषित है।

दृष्टि संबंधी समस्याएं:

Google

कॉन्टैक्ट लेंस के लंबे समय तक इस्तेमाल से आंखों में सूखापन और धुंधलापन हो सकता है। आंखों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और नमी न मिलने से आपकी दृष्टि खराब हो सकती है।

कॉन्टैक्ट लेंस के सुरक्षित इस्तेमाल के लिए सुझाव:

गुणवत्ता को प्राथमिकता दें:

जलन और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए हमेशा प्रतिष्ठित स्रोतों से उच्च गुणवत्ता वाले लेंस चुनें।

Google

स्वच्छता बनाए रखें:

लेंस को संभालने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें और सुनिश्चित करें कि लेंस से संबंधित सभी उपकरण साफ हों।

सोने से पहले लेंस हटा दें:

लेंस लगाकर सोने से बचें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपकी आंखों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिले और संक्रमण का जोखिम कम हो।

Related News