क्या आप Google Pay, PhonePe, Paytm, BHIM या ऑनलाइन बैंकिंग जैसे डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म के उपयोगकर्ता हैं? यदि हां, तो इन ऐप्स के माध्यम से निर्बाध लेनदेन के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आईडी का होना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की एक हालिया अधिसूचना संभावित निष्क्रियता से बचने के लिए आपकी यूपीआई आईडी को सक्रिय रखने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

UPI आईडी को निष्क्रिय होने का सामना क्यों करना पड़ सकता है:

NPCI ने एक अधिसूचना जारी कर यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए सक्रिय रहने की अनिवार्यता पर जोर दिया है। यदि पिछले वर्ष के भीतर किसी भी प्रकार का कोई लेनदेन नहीं हुआ है, तो UPI आईडी को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। उपयोगकर्ताओं को अपने UPI खातों की निरंतर कार्यक्षमता सुनिश्चित करने के लिए 31 दिसंबर से पहले कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

Google

31 दिसंबर, 2023 से पहले सक्रियण प्रक्रिया:

निष्क्रियता को रोकने के लिए, यूपीआई उपयोगकर्ताओं को 31 दिसंबर, 2023 से पहले अपनी यूपीआई आईडी का उपयोग करके लेनदेन शुरू करना होगा या बिल भुगतान, फोन रिचार्ज या किराया भुगतान जैसे कोई भी भुगतान करना होगा। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप एनपीसीआई नियमों के अनुसार निष्क्रियता हो जाएगी। .

नए दिशानिर्देशों के पीछे कारण:

एनपीसीआई ने गलत लेनदेन से बचाव और यूपीआई आईडी के दुरुपयोग को रोकने के लिए ये दिशानिर्देश पेश किए हैं। इन उपायों को लागू करके, एनपीसीआई का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि लेनदेन सुरक्षित रूप से संसाधित हो और अनधिकृत उपयोगकर्ताओं द्वारा इसका शोषण न किया जा सके।

Google

UPI आईडी का दुरुपयोग रोकना:

दुरुपयोग की ओर ले जाने वाला एक सामान्य परिदृश्य तब होता है जब उपयोगकर्ता पुराने नंबर से जुड़ी यूपीआई आईडी को बंद किए बिना अपना फोन नंबर बदल देते हैं। यूपीआई आईडी सक्रिय रह सकती है और मूल उपयोगकर्ता का नाम प्रदर्शित कर सकती है, भले ही नंबर किसी और को फिर से सौंपा गया हो। इस स्थिति के परिणामस्वरूप संभावित रूप से गलत लेनदेन हो सकता है। इससे बचने के लिए यूजर्स को फोन नंबर स्विच करते समय अपनी यूपीआई आईडी बंद करने की सलाह दी जाती है।

Related News