PC: Holidayrider.Com

देश के उत्तर से कश्मीर से लेकर दक्षिण में कन्याकुमारी तक, सैकड़ों पर्यटन स्थल हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में सबसे अधिक यात्री हैदराबाद गए। शहरों के पर्यटकों की पसंदीदगी के आधार पर हैदराबाद, बेंगलुरु, दिल्ली, और कोलकाता में सबसे अधिक होटल बुकिंग हुई। राज्यों में सबसे अधिक पर्यटकों ने उत्तर प्रदेश का चयन किया। 2023 में उत्तर प्रदेश के बाद, महाराष्ट्र, तेलंगाना, और आंध्र प्रदेश ने दूसरे, तीसरे, और चौथे स्थान पर रहा।

देशभर में हर राज्य और शहर में कुछ विशेष है, जो आपको रोमांचित कर सकता है, लेकिन यदि आप पूरे देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की ओर बढ़ना चाहते हैं, तो यहां देश के कुछ सबसे मशहूर और पसंदीदा स्थानों के बारे में है।

जयपुर और उदयपुर:
देशभर में सबसे अधिक पर्यटक जयपुर और उदयपुर को पसंद करते हैं। ये दोनों शहर भारतीय पारंपरिक राजशाही अनुष्ठानों का आनंद लेने के लिए प्रसिद्ध हैं। जयपुर में जल महल, हवा महल और उदयपुर में सिटी पैलेस, लेक पैलेस घूमने लाखों लोगों को प्रभावित करते हैं।

PC: Holidayrider.Com

वाराणसी:
भारत में सबसे अधिक पर्यटक तीर्थ स्थलों को चुनते हैं। सालभर यहां धार्मिक स्थलों पर भारी भीड़ होती है। वाराणसी भी पर्यटकों के बीच महत्वपूर्ण है। गंगा के किनारे बसा वाराणसी जहां दशाश्वमेध घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन हनुमान मंदिर, रामनगर किला, सारनाथ, मणिकर्णिका घाट आदि पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

कश्मीर:
भारतीय पर्यटकों के बीच कश्मीर भी काफी लोकप्रिय है। यहां से लोग कश्मीर की सुंदर वादियों के बीच अपनी छुट्टियों का आनंद लेने आते हैं। डल झील, गुलमर्ग, नागिन झील, श्रीनगर, परी महल, शंकराचार्य श्राइन, और पहलगाम इस स्थान के मुख्य आकर्षण हैं।

PC: Travel and Leisure Asia

कन्याकुमारी:
कन्याकुमारी को हिंद महासागर, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी का संगम विशेष बनाता है। पर्यटक यहां खासकर क्षितिज का आनंद लेने और सूर्यास्त का नजारा देखने आते हैं। कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल, तिरुवल्लुवर स्टेच्यू, भगवती अम्मन मंदिर, कन्याकुमारी बीच, पद्मनाभपुरम पैलेस, और थिरुपर्रापू झरना आदि घूमने के लिए आते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News