दोस्तो एक स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए 8 घंटे की नींद बहुत ही जरूरी हैं, लेकिन कामकाज को बोझ और दिनभर की भागदौड़ के कारण हम पर्याप्त नींद नही ले पाते हैं, पर्याप्त आराम के बिना, उच्च रक्तचाप, मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम काफी बढ़ जाता है। बहुत से लोग अनिद्रा से जूझते हैं, जिसके कारण रात में बेचैनी, बार-बार जागना और नींद न आने की समस्या हो सकती है। अगर आप एक अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो रात में इन चीजों का करें सेवन-

Google

1. बादाम

सोने से पहले बादाम खाने से अधिक शांतिपूर्ण नींद आती है। बादाम में मेलाटोनिन भरपूर मात्रा में होता है, यह एक हार्मोन है जो नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है। शाम के नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर बादाम खाने पर विचार करें ताकि नींद बढ़ाने वाले गुणों का लाभ मिल सके।

Google

2. गर्म दूध

सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना अनिद्रा के लिए एक पुराना उपाय है। दूध में ट्रिप्टोफैन, कैल्शियम, विटामिन डी और मेलाटोनिन जैसे नींद को बढ़ावा देने वाले यौगिक होते हैं।

3. कीवी फल

कीवी में ऐसे यौगिक भरपूर मात्रा में होते हैं जो नींद में सहायता करते हैं, जो इसे सोने से पहले का एक बेहतरीन नाश्ता बनाता है।

Google

4. अखरोट

अखरोट एक और खाद्य पदार्थ है जो नींद की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है। इनमें मेलाटोनिन, सेरोटोनिन और मैग्नीशियम होता है, जो सभी स्वस्थ नींद पैटर्न का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं।

Related News