दोस्तो आज हर तीसरा इंसान डायबिटीज का शिकार होता हैं, जिसका प्रमुख कारण आपकी खराब जीवनशैली और खान पान हैं, एक बार किसी को यह बीमारी हो जाती हैं, तो जीवनभर रहती हैं, बस आप आप इसे स्वस्थ खान पान और जीवनशैली से प्रबंधन कर सकते हैं, आइए जानते हैं हम उन लक्षणों के बारे में जो आपको डायबिटीज शुरु होने के लक्षण देते हैं-

google

प्यास या शुष्क मुँह: सुबह में लगातार प्यास लगना या शुष्क मुँह उच्च रक्त शर्करा का संकेत हो सकता है। यह लक्षण इसलिए होता है क्योंकि उच्च रक्त शर्करा का स्तर निर्जलीकरण का कारण बन सकता है

धुंधली दृष्टि: धुंधली दृष्टि का अनुभव करना, विशेष रूप से सुबह के समय, उच्च रक्त शर्करा के स्तर से जुड़ा हो सकता है। मधुमेह आंख के लेंस में परिवर्तन का कारण बन सकता है, जिससे दृष्टि की स्पष्टता प्रभावित होती है।

google

थकावट महसूस करना: यदि आप पूरी रात सोने के बावजूद लगातार थका हुआ और कमजोर महसूस करते हैं, तो यह उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण हो सकता है।

हाथ कांपना: हाथ कांपना या अत्यधिक पसीना आना, खासकर अगर भूख के साथ, रक्त शर्करा के स्तर (हाइपोग्लाइसीमिया) में महत्वपूर्ण गिरावट का संकेत दे सकता है।

google

इन लक्षणों को समझना और उनकी निगरानी करना मधुमेह का जल्दी पता लगाने और प्रबंधन, संभावित जटिलताओं को रोकने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Related News