pc: tv9hindi

बड़े शहरों में, भागदौड़ के कारण लोग अक्सर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते। हालांकि, कुछ लोग हेल्दी रहने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करने लगे हैं, जैसे पौष्टिक आहार अपनाना, व्यायाम करना और योग करना। बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत चाय, कॉफी या ग्रीन टी से करते हैं, लेकिन हाल ही में कुछ लोगों ने हेल्दी लाइफस्टाइल हिस्से के रूप में खाली पेट एक चम्मच घी का सेवन करना शुरू कर दिया है। असली घी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है, लेकिन मिलावटी घी का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए।

जहाँ ज़्यादातर लोग इन दिनों खाना पकाने के लिए रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करते हैं, वहीं कुछ लोग इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए अपने आहार में देसी घी को शामिल कर रहे हैं। देसी घी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है, यह कई तरह के फ़ायदे देता है। सुबह खाली पेट देसी घी का सेवन करने से आश्चर्यजनक सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। आइए जानें इसके फ़ायदे।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है
रोज़ाना खाली पेट देसी घी का सेवन करने से पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। देसी घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है, पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाता है और पाचन एंजाइमों के स्राव में सहायता करता है। सरल शब्दों में कहें तो यह पाचन को बढ़ाने में मदद करता है।

pc: Prabhat Khabar

वजन नियंत्रित करने में मदद करता है
हर सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी खाने से वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। देसी घी एक स्वस्थ वसा है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे ज़्यादा खाने से बचने में मदद मिलती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
घी संक्रमण से लड़ने और बीमारियों को दूर रखने में फायदेमंद है। कमज़ोर प्रतिरक्षा आपको बीमार होने के लिए अधिक संवेदनशील बना सकती है। देसी घी में संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

pc: Hindustan

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है
हमारे रक्त में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, जिनमें से एक एलडीएल है, हानिकारक कोलेस्ट्रॉल जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, हर सुबह एक चम्मच देसी घी का सेवन करें।

Related News