pc: tv9hindi

वास्तु शास्त्र हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण महत्व रखता है। वास्तु सिद्धांतों के अनुसार प्रत्येक वस्तु को उसकी सही दिशा में रखने से व्यक्ति को लाभ हो सकता है। खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग अक्सर अपने घरों को सजाते हैं और मूर्तियां आदि लगते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये मूर्तियां न केवल सौंदर्य बढ़ाती हैं बल्कि आपकी किस्मत भी चमका सकती है। अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो वास्तु नियमों का पालन करते हुए इन मूर्तियों को अपने घर में रख सकते हैं।

कछुआ
वास्तु के अनुसार, लिविंग रूम की उत्तर या पूर्व दिशा में धातु का कछुआ रखना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करता है और सफलता की बाधाओं को दूर करता है, वित्तीय बाधाओं को रोकता है।

मछली
घर में धातु की मछली रखना वास्तु में शुभ माना जाता है। माना जाता है कि जो लोग अपने घर में धातु की मछली रखते हैं, उन पर हमेशा देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। अपने धन में वृद्धि के लिए आप अपने घर में पीतल या चांदी की मछली की मूर्ति रख सकते हैं।

pc: News Track

गाय (कामधेनु गाय)
हिंदू धर्म में गायों को पूजनीय माना जाता है। अपने घर में पीतल की कामधेनु गाय की मूर्ति रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है।

हाथी
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पीतल या चांदी के हाथी की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे धन और समृद्धि बढ़ती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

pc: Amazon.in

हंसों का जोड़ा
वास्तु के अनुसार अगर आप अपने ड्राइंग रूम में हंस के जोड़े की मूर्ति रखते हैं तो आपको इस से कई वित्तीय लाभ हो सकते हैं। वहीं, घर में बत्तख के जोड़े की मूर्ति रखने से वैवाहिक जीवन खुशी-खुशी बीतता है.

Related News