दोस्तो हम सब इस बात को जानते हैं कि जीवन अनिश्चिताओं से भरा हुआ हैं, यहां ना जाने कब क्या हो जाएं इसका आकलन लगाना बहुत ही मुश्किल हैं, ऐसे में हम बस अपने आप को भविष्य में आने वाली कठिनाइयों से बचाने के लिए खुद को तैयार रख सकते हैं, इसके लिए आपको FD में निवेश करना सही रहेगा, जिसमें कोई जोखिम नहीं हैं, ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की विशेष सावधि जमा (एफडी) योजना, 'अमृत कलश योजना' आपके लिए एक अच्था विकल्प हैं, जिसका समय समाप्त हो रहा है। निवेश करने के लिए केवल 40 दिन शेष हैं, यह सीमित समय की पेशकश 30 सितंबर, 2024 को बंद होने वाली है। आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी-

Google

एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना के मुख्य विवरण

निवेश अवधि: अमृत कलश योजना 400 दिनों की अवधि वाली एक सावधि जमा योजना है।

Google

ब्याज दरें:

सामान्य ग्राहक: प्रति वर्ष 7.10% की ब्याज दर अर्जित करें।

वरिष्ठ नागरिक: प्रति वर्ष 7.60% की उच्च दर का लाभ उठाएँ।

वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य ग्राहकों की तुलना में 0.50% अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

समय सीमा: इस योजना में निवेश करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2024 है। ध्यान दें कि यह समय सीमा 31 मार्च, 2024 की मूल तिथि से बढ़ा दी गई है।

निवेश विकल्प: निवेश ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है। ऑफलाइन निवेश करने के लिए, अपनी निकटतम SBI शाखा में जाएँ और आवेदन पत्र भरें। ऑनलाइन निवेश SBI की वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है।

Google

ब्याज भुगतान विकल्प: निवेशक मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक आधार पर ब्याज भुगतान प्राप्त करना चुन सकते हैं।

ऋण सुविधा: अमृत कलश योजना FD के विरुद्ध ऋण सुविधा भी प्रदान करती है, जो अतिरिक्त वित्तीय लचीलापन प्रदान करती है।

समय से पहले निकासी: यदि 400-दिन की अवधि समाप्त होने से पहले धनराशि निकाली जाती है, तो 0.50% से 1% तक का जुर्माना लगाया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ब्याज दर कम हो जाती है।

परिपक्वता: परिपक्वता पर, TDS (स्रोत पर कर कटौती) काटने के बाद ब्याज ग्राहक के खाते में जमा किया जाता है।

यह विशेष FD योजना आकर्षक ब्याज दर और लचीलापन प्रदान करती है, जो इसे सामान्य ग्राहकों और वरिष्ठ नागरिकों दोनों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है।

Related News