अगर हम बात करें हाल ही के दिनों की तो सोलो ट्रिप ने काफी लोकप्रियता हासिल की, लोग आत्म खोज और शांति पाने के लिए सोलो ट्रिप जाते है, लेकिन सोलो ट्रिप कई मुश्किलों के साथ आता हैं खासकर सुरक्षा, जो बहुत ही महत्वपूर्ण हैँ। लेकिन आप चिंता ना करें अगर आप सोलो ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो भारत में एक राज्य है जो आपने सुरक्षित होने का दावा करता हैं।

Google

भारत के कोलकाता ने महिलाओं की सुरक्षा में अपनी उल्लेखनीय विशिष्टता के लिए ध्यान आकर्षित किया है, जैसा कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने 2023 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया है। यह मान्यता लगातार तीसरी बार है जब कोलकाता ने सबसे सुरक्षित की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। महिलाओं के लिए शहर, जो इसे एकल महिला यात्रियों और आगंतुकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाता है।

Google

कोलकाता में सुरक्षा:

महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित शहर के रूप में कोलकाता की लगातार रैंकिंग सभी के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने की उसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह सम्मान न केवल शहर के सक्रिय उपायों को उजागर करता है, बल्कि महिला यात्रियों को आश्वासन भी देता है

प्रतिष्ठित घूमने की जगह:

कोलकाता के असंख्य आकर्षणों में से, हावड़ा ब्रिज एक प्रतिष्ठित स्थल के रूप में खड़ा है। यह वास्तुशिल्प चमत्कार मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है, विशेष रूप से सूर्योदय के दौरान और रात के आकाश की रंगीन रोशनी के तहत।

Google

प्रिंसेप घाट:

हुगली नदी के किनारे स्थित, प्रिंसेप घाट कोलकाता के मध्य में एक शांत स्थान है। पर्यटक सुरम्य वातावरण का आनंद लेते हुए, शांत पानी के किनारे आरामदायक नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

अजोध्या पहाड़ियाँ:

रोमांच चाहने वाले प्रकृति प्रेमियों के लिए, अजोध्या हिल्स शहर की हलचल भरी जिंदगी से एक मनमोहक मुक्ति प्रदान करता है। पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में स्थित, यह सुरम्य हिल स्टेशन पौराणिक महत्व से भरा हुआ है, जिसमें वनवास के दौरान भगवान राम और माता सीता के प्रवास की कहानियाँ हैं।

Related News