चिलचिलाती गर्मी से राहत पान के लिए हम सब कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, फिर चाहे वो बड़े हो या बच्चें हो, लेकिन अगर एक बार बच्चों को इसकी लत लग जाती हैं, तो वो लाख समझाने पर भी वो कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, अगर आपका बच्चा भी ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीता हैं, तो हो जाएं सावधान, इसके अधिक पीने के कई हानिकारक प्रभाव होते हैं, आइए जानते हैं, इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में-

Google

मोटापा बढ़ता है:

कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत अधिक शर्करा होती है, जो बच्चों में अत्यधिक कैलोरी सेवन में योगदान करती है। यह उपभोग पैटर्न बच्चों को कम उम्र से ही मोटापे का शिकार बना देता है।

दांतों का खराब होना:

कोल्ड ड्रिंक में उच्च चीनी और एसिड सामग्री बच्चों में दांतों की सड़न और मलिनकिरण का कारण बन सकती है। इन पदार्थों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से दंत संरचनाएं कमजोर हो जाती हैं, जिससे दीर्घकालिक मौखिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो जाता है।

Google

मधुमेह का खतरा बढ़ गया:

कोल्ड ड्रिंक के अत्यधिक सेवन से बच्चों में टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। कम चीनी वाले पेय पदार्थ और प्राकृतिक फलों के रस का चयन करने से बच्चों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है और मधुमेह विकसित होने की संभावना कम हो जाती है।

Google

अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतों को प्रोत्साहन:

कोल्ड ड्रिंक के आदतन सेवन से बच्चों में जंक और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के प्रति प्राथमिकता बढ़ सकती है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के प्रति यह झुकाव पौष्टिक फलों और सब्जियों के सेवन के महत्व को कम कर सकता है, जो असंतुलित आहार में योगदान देता है।

Related News