pc: tv9hindi

महाशिवरात्रि का पर्व हमारे लिए खास महत्व रखता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस शुभ दिन पर भक्त भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं। हालाँकि, महाशिवरात्रि का व्रत रखने वालों को कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि एक छोटी सी गलती से व्रत अधूरा रह सकता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव की पूजा के दौरान सच्ची और अटूट भक्ति हर मनोकामना पूरी करती है। अगर आप भी महाशिवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो यह जानना जरूरी है कि व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 मार्च 2024 की रात 09:57 बजे शुरू होगी और 9 मार्च 2024 की शाम 06:17 बजे समाप्त होगी. महाशिवरात्रि पूजा निशिता काल के दौरान की जाती है, जो इस वर्ष केवल 51 मिनट तक चलेगी, जो 8 मार्च 2024 की रात 12:05 बजे से शुरू होकर 12:56 बजे तक रहेगी। इसलिए, महाशिवरात्रि का व्रत और पूजा की जाएगी। 8 मार्च 2024 को, जो शुक्रवार को पड़ता है।

pc: tv9hindi

व्रत के दौरान क्या खाएं:
पंडित राजेंद्र तिवारी के मुताबिक, महाशिवरात्रि का व्रत रखने वाले सेब, केला, संतरा और अनार जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। ये फल ऊर्जा प्रदान करते हैं और पेट भरा रखने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, उपवास करने वाले व्यक्ति अपने आहार में धनिया, जीरा और सौंफ जैसे अनाज शामिल कर सकते हैं।

विशेष पेय:
महाशिवरात्रि के दौरान व्रत करने वाले लोग ठंडाई का आनंद ले सकते हैं, जो न केवल भूख मिटाती है बल्कि शरीर को ठंडक भी पहुंचाती है। ठंडाई को अक्सर भगवान शिव के भक्तों के बीच प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। इसके अलावा, लोग अपने पसंदीदा फलों के साथ ठंडाई तैयार कर सकते हैं।

pc: tv9hindi

व्रत में खा सकते हैं ये चीजें:
व्रत के दौरान कुट्टू (एक प्रकार का अनाज) के आटे की अनुमति है, और कोई भी उपभोग के लिए हलवा, पुरी या पराठा जैसे व्यंजन तैयार कर सकता है। यह उपवास के दौरान कमजोरी को रोकने में मदद करता है। महाशिवरात्रि व्रत के दौरान काजू, किशमिश, बादाम और मखाना जैसे सूखे मेवों का भी सेवन किया जा सकता है।

महाशिवरात्रि के दौरान ना करें इन चीजों का सेवन
महाशिवरात्रि के दौरान व्रत करने वालों को लहसुन और प्याज का सेवन करने से बचना चाहिए। साथ ही इस दिन सफेद नमक का सेवन नहीं किया जाता है।
महाशिवरात्रि व्रत के दौरान चावल, गेहूं, जौ, बाजरा और मक्का जैसे अनाज से परहेज किया जाता है। मूंगफली, चना, राजमा और मटर जैसी फलियां भी नहीं खाई जाती हैं।
महाशिवरात्रि व्रत के दौरान किसी भी रूप में मांस से सख्ती से परहेज किया जाता है और तेल और नमक का उपयोग भी वर्जित है।
महाशिवरात्रि के दिन शराब से भी परहेज किया जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News