जैसे ही सर्दी का मौसम शुरू होता है, बहुत से लोग वजन बढ़ने की आम समस्या से जूझने लगते हैं। पेट-मस्तिष्क के समन्वय की ग़लतफ़हमी अक्सर लोगों को इस दौरान ज़्यादा खाने के लिए प्रेरित करती है। इसके अतिरिक्त, सर्दियों के दौरान अपर्याप्त पानी का सेवन निर्जलीकरण में योगदान देता है, पाचन को प्रभावित करता है और पेट से संबंधित विभिन्न समस्याओं को जन्म देता है। इस मौसम में फिटनेस बनाए रखने के लिए पोर्शन कंट्रोल की कला को समझना महत्वपूर्ण है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

1. सब्जियों का सेवन बढ़ाएँ:

ठंड के मौसम में विभिन्न प्रकार की मौसमी सब्जियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। मूली, गाजर, टमाटर, मटर, मूली की फली और चुकंदर जैसी सब्जियाँ न केवल आपके भोजन का स्वाद बढ़ाती हैं बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी देती हैं। आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर और विटामिन से भरपूर, सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास दिलाती है और भूख को कम करती है।

Google

2. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएँ:

वजन घटाने की सुविधा के लिए, अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने पर विचार करें। प्रोटीन चयापचय को बढ़ावा देने और वसा जलने के दौरान मांसपेशियों के नुकसान को रोकने में सहायता करते हैं। मांसाहारी लोग चिकन, मछली और अंडे शामिल कर सकते हैं, जबकि शाकाहारी अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए पनीर, सोयाबीन और दही का विकल्प चुन सकते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और खनिज वजन घटाने की यात्रा के दौरान समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

Google

3. भोजन में जल्दबाजी से बचें:

आज की व्यस्त जीवनशैली में लोग अक्सर भोजन पर खर्च होने वाले समय को कम करने का प्रयास करते हैं। हालाँकि, जल्दबाजी में खाने से लार का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे पाचन बढ़ाने वाले एंजाइम का उत्पादन कम हो जाता है। वजन नियंत्रण में सहायता के लिए, उचित समय पर खाने को प्राथमिकता दें और भोजन में जल्दबाजी करने से बचें।

4. धीरे-धीरे खाना अपनाएं:

जब भोजन ठीक से चबाये बिना जल्दबाजी में खाया जाता है तो शरीर की सेहत ख़राब हो जाती है। जल्दी-जल्दी खाना खाने से पाचन बाधित होता है और मोटापा बढ़ता है। प्रभावी वजन घटाने के लिए, अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाने और प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लेने की आदत अपनाएं।

Related News