आज की प्रतिस्पर्धा भरी दुनिया में लोग एक दूसरे के बराबर पहुंचने के लिए कई प्रयास करते है और अपनी जीवनशैली और खान पान खराब कर लेते हैं, जिसकी वजह ना केवल शाररिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी खराब रहता हैं, अगर आप भी अपनी मानसिक स्वास्थ्य स्थति को सही रखना चाहते है, तो इन आदतों को आज ही छोड़ दें-

Google

ज़्यादा सोचना बंद करें: आधुनिक समय में बहुत ज़्यादा सोचने की आदत बन जाती है। इसके बजाय, खुले दिमाग से कामों पर ध्यान दें, खुद को अनावश्यक निर्णयों से मुक्त करें।

लगातार शिकायत करना छोड़ें: आदतन शिकायत करना कुछ समय के लिए भले ही राहत देने वाला लगे, लेकिन यह नकारात्मकता को बढ़ावा देता है। ज़्यादा सकारात्मक मानसिकता विकसित करने के लिए इस चक्र को तोड़ें।

Google

सुबह के तनाव से बचें: सुबह उठते ही काम या ज़िम्मेदारियों के बारे में सोचना दिमाग पर जल्दी ही बोझ बन जाता है। शांत पलों, व्यायाम या अपने आस-पास के माहौल का आनंद लेते हुए अपने दिन की शुरुआत करें।

मल्टीटास्किंग को न कहें: कामों को एक साथ करना कुशल लग सकता है, लेकिन यह दिमाग और शरीर दोनों पर दबाव डालता है, जिससे तनाव बढ़ता है, चिंता को कम करने के लिए एक समय में एक काम पर ध्यान दें।

Google

बैठे रहने की आदतों से लड़ें: डेस्क जॉब में लंबे समय तक बैठे रहना आम बात है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हर घंटे थोड़ा ब्रेक लें और स्ट्रेच करें और घूमें, इससे शरीर और दिमाग दोनों तरोताज़ा रहेंगे।

Related News