अगर हम बात करें कोरोना काल के बाद की तो मनुष्य अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने लग गया हैं, एक स्वस्थ स्वास्थ्य पाने के लिए वो अच्छा खान पान और जीवनशैली मेंटेंन करता हैं, ऐसे में आप अपनी इन आदतो से नाजुक अंगों जैसे हृदय, यकृत और गुर्दे पर पूरा ध्यान देते हैं, जिन्हें वास्तव में उचित देखभाल की आवश्यकता होती है। इनके बीच हम दिमाग की सेहत के बारे में सोचना छोड़ देते हैं।

Google

मस्तिष्क हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो पूरे दिन बिना रुके काम करता है। अपनी निरंतर गतिविधि के बावजूद, इसे अक्सर वह देखभाल नहीं मिलती है जिसका यह हकदार है। मस्तिष्क के स्वास्थ्य की उपेक्षा करने से अल्जाइमर रोग जैसी गंभीर स्थितियाँ हो सकती हैं। ऐसे में हमें उन बुरी आदतों के बारे में जानना चाहिए और छोड़ देना चाहिए मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

अस्वास्थ्यकर आहार

मस्तिष्क के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। तले हुए और तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन मस्तिष्क को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचा सकता है। मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने दैनिक आहार में फल, सब्जियाँ, दूध और दही शामिल करें।

धूम्रपान

धूम्रपान से कैंसर सहित कई स्वास्थ्य जोखिम होते हैं, और यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी काफी हद तक प्रभावित करता है। अत्यधिक धूम्रपान से शरीर में सूजन बढ़ जाती है, जो मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकती है।

Google

देर रात तक जागना

कई लोगों ने देर रात तक जागने की आदत बना ली है, जिससे नींद पूरी नहीं हो पाती। इष्टतम मस्तिष्क स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें।

Related News