pc: News18 Hindi

गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही कई चीज़ों का खास ख्याल रखना ज़रूरी हो जाता है, खास तौर पर घर में गैस सिलेंडर का। रसोई में खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर का इस्तेमाल आम है, लेकिन गर्मी के मौसम में दुर्घटना का ख़तरा बढ़ जाता है। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, यहाँ कुछ ज़रूरी सावधानियाँ बताई गई हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

मुख्य सावधानियाँ
गर्मियों के मौसम में गैस सिलेंडर लीक होना आम बात है, और एक छोटा सा रिसाव भी आग लगने के ख़तरे को बढ़ा सकता है। सिलेंडर नोजल पर लगी रबर गर्मी में खराब हो सकती है, जिससे दुर्घटना होने की संभावना रहती है। गैस सिलेंडर को सीधे धूप में रखने से बचें, क्योंकि बढ़े हुए तापमान से सिलेंडर के अंदर दबाव बढ़ सकता है, जिससे रिसाव या विस्फोट हो सकता है।

दुर्घटना का ख़तरा
सिलेंडर को हवादार जगह पर रखें ताकि लीक हुई गैस बाहर निकल जाए, जिससे दुर्घटना होने का ख़तरा कम हो जाता है। अगर सिलेंडर खाली हो जाए, तो उसे तुरंत बंद कर दें। खाली सिलेंडर हवा को अंदर जाने दे सकता है, जिससे आग लगने का ख़तरा बढ़ जाता है। सिलेंडर के पास कभी भी माचिस या लाइटर न रखें, क्योंकि अगर गैस जल जाए, तो विस्फोट हो सकता है। साथ ही, छोटे बच्चों को गैस सिलेंडर से दूर रखें।

पाइप का उपयोग करना
लीक से आग लग सकती है, अक्सर एलपीजी सिलेंडर को स्टोव से जोड़ने वाली नली के कारण। लंबे समय तक एक ही पाइप का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे आग लगने का खतरा बढ़ सकता है। रेगुलेटर के पास गैस लीक होने से भी आग लग सकती है। पाइप और रेगुलेटर की स्थिति की नियमित रूप से जाँच करें।

pc: mint

आईएसआई मार्क की जाँच करना
रेगुलेटर का नियमित रूप से निरीक्षण करें और आग के जोखिम को कम करने के लिए गैस सिलेंडर को स्टोव से थोड़ा दूर या नीचे रखें। गैस सिलेंडर से संबंधित सभी सुरक्षा निर्देशों का हमेशा पालन करें। गैस सिलेंडर खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि गुणवत्ता आश्वासन के लिए उस पर आईएसआई मार्क हो। एक बार सिलेंडर खाली हो जाने पर, उसे हवादार जगह पर रखें और तुरंत नया ऑर्डर करें। अगर आपको गैस सिलेंडर में कोई समस्या आती है, तो तुरंत अपने गैस सप्लायर से संपर्क करें।

Related News