pc: tv9hindi

लड़कियों को अपनी स्किन के साथ साथ अपने बालों से भी खास लगाव होता है और हो भी क्यों नहीं? लंबे, घने बाल उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। हालांकि, जब लड़कियां सुबह उठती हैं तो उनके उलझे हुए बाल उनके झड़ने का बड़ा कारण बन सकते हैं। सुबह इन्हें सुलझाना अक्सर काफी चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। कभी-कभी हम अधीरता के कारण अपने बालों को इतनी जोर से कंघी करते हैं कि वह टूटने लगते हैं।

सुबह उठने के बाद बालों को सुलझाने में काफी समय लग जाता है और बहुत जोर से कंघी करने से कई बार दर्द की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि कभी-कभी हमारे पास सुबह आराम से बैठने और अपने बालों को सुलझाने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है, हम जल्दबाजी में उनकी स्थिति खराब कर देते हैं। यहां, हम आपको आपके बालों की स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं:

सिल्क का तकिया कवर इस्तेमाल करें:
यह मामूली लग सकता है, लेकिन अपने तकिये के कवर को रेशम से बदलने से आपको अपने उलझे बालों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। अधिकांश लोग घर पर सूती तकिये के कवर का उपयोग करते हैं; इसके बजाय, रेशम का उपयोग करें। यह सोते समय आपके बालों को नुकसान से बचाएगा और आपके बालों को उलझने से बचाएगा। सूती या अन्य कपड़े के तकिये के कवर अधिक घर्षण पैदा करते हैं, जिससे आपके बालों के प्राकृतिक तेल में कमी आती है। नतीजतन, आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।

लीव-इन कंडीशनर लगाएं:
अगर आप अक्सर सुबह उलझे बालों से परेशान रहते हैं, तो अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में लीव-इन कंडीशनर को शामिल करना सुनिश्चित करें। उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले अपने बालों में कंडीशनर लगाएं। इससे आपके बाल सोते समय उलझेंगे नहीं और सुबह आपके बाल शाइनी और चमकदार दिखेंगे।

सोने से पहले कंघी करें:
हम अक्सर अपनी दादी, मां या मौसी से सुनते हैं कि हमें शाम के बाद या बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। हालाँकि, यदि आप चाहते हैं कि सुबह आपके बाल उलझें-मुक्त हों, तो बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों में हल्की कंघी करना सुनिश्चित करें, और थोड़ा सीरम या हल्का तेल लगाना न भूलें। इसके अलावा चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। आपके बालों के फँसने की संभावना कम होगी और वे बिना टूटे आसानी से सुलझ जायेंगे।

खुले बालों में न सोएं:
रात को खुले बाल रखकर सोना आपकी सबसे बड़ी गलतियों में से एक हो सकती है। इससे आपके बाल अधिक उलझ सकते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए रात को बालों में कंघी करने के बाद ढीली चोटी बना लें। इससे आपका काम काफी आसान हो जाएगा और आप अपने बालों की बेहतर देखभाल कर पाएंगे।

Related News