भारत, संस्कृतियों और परंपराओं की अपनी समृद्ध टेपेस्ट्री के लिए प्रसिद्ध भूमि, अपने लोगों की तरह ही विविध पाक परिदृश्य भी समेटे हुए है। उत्तरी मैदानों से लेकर दक्षिणी तटों तक, भारत का स्वाद दुनिया भर के भोजन प्रेमियों की स्वाद कलियों को मंत्रमुग्ध और ललचाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको मार्च में देश की उन जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप घूमने जा सकते हैं-

Google

दिल्ली:

दिल्ली, हलचल भरी राजधानी, दुनिया भर के भोजन प्रेमियों के लिए एक प्रकाशस्तंभ के रूप में खड़ी है। देश की पाक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध, दिल्ली की सड़कें स्वादिष्ट व्यंजनों की एक श्रृंखला से भरी हुई हैं, जिनका स्वाद चखना बाकी है। निहारी की स्वादिष्ट समृद्धि से लेकर दौलत की चाट के अलौकिक हल्केपन तक, दिल्ली का स्ट्रीट फूड दृश्य अपने आप में एक रोमांच है। पराठा स्ट्रीट अपने असंख्य भरवां व्यंजनों से आकर्षित करती है, जबकि छोले भटूरे और बटर चिकन जैसे प्रतिष्ठित व्यंजन हर कोने में खोजे जाने का इंतजार करते हैं।

Google

मुंबई:

सपनों के शहर, मुंबई में, पाक अन्वेषण की कोई सीमा नहीं है। कोंकणी व्यंजनों के तटीय स्वादों से लेकर महाराष्ट्रीयन थालियों के तीखे आनंद तक, मुंबई स्वाद और परंपराओं का मिश्रण है। दक्षिण भारतीय थालियाँ, मैंगलोर का समुद्री भोजन और वडापाव और पाव भाजी जैसे प्रतिष्ठित स्ट्रीट फूड मुंबई के लजीज व्यंजन में परतें जोड़ते हैं। वैश्विक व्यंजनों को यहां घर मिलता है, जो दुनिया भर के स्वादों की एक श्रृंखला पेश करता है।

Google

कोलकाता:

भारत की सांस्कृतिक राजधानी कोलकाता, हर सड़क के कोने पर अपने पाक खजाने को उजागर करती है। प्रामाणिक चीनी व्यंजनों के सुगंधित स्वाद से लेकर प्रिय फुचका और मुगलई पराठे तक, कोलकाता का भोजन दृश्य विविधता का उत्सव है। जल मुर्ही, चनाजोर गरम और घुघनी जैसे लुभावने व्यंजनों की पेशकश करने वाले विक्रेताओं के साथ हलचल भरी सड़कें जीवंत हो जाती हैं, जिससे कोलकाता स्ट्रीट फूड प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग बन जाता है।

Related News