PC: tv9hindi

चेहरे पर मुहासे, एक्ने, और स्कार्स की समस्या काफी आम है। इस विशेषकर, टीनएज और यंगस्टर्स इससे सबसे अधिक प्रभावित होते है, हालाकिं ये समस्या ट्रीटमेंट या घरेलू नुस्खों से कुछ समय बाद सही हो जाती है। लेकिन इसके बाद, कई लोगों को चेहरे पर निशान या गड्ढे रह जाते हैं, जिन्हें "बॉक्सकार स्कार्स" कहा जाता है, और इससे त्वचा का टेक्स्चर कमजोर हो सकता है।

बॉक्सकार स्कार्स अक्सर चिकन पॉक्स के बाद होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को मुहासों के कारण भी इससे गुजरना पड़ता है। भले ही ये निशान (स्किन में बने गड्ढे) खतरनाक नहीं होते, लेकिन ये देखने में काफी खराब लगते हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

क्यों होते हैं ये गड्ढे

जब ये मुंहासे ठीक होते हैं, तो उस क्षेत्र की त्वचा में डैमेज हो जाता है, जिसके कारण कोलेजन की पुनर्निर्माण में कमी होती है और गड्ढा बनता है।

PC: Quora

बॉक्सकार स्कार्स ठीक करने के लिए क्या कोई प्रोडक्ट है?

पिंपल्स के बाद होने वाले बॉक्सकार स्कार्स को ठीक करना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यह क्योंकि पिगमेंटेड एरिया की त्वचा पर गड्ढा होता है। ये निशान किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स या दादीमा नुस्खे के जरिए दूर किए जाने की संभावना नहीं है, बल्कि इसका सही उपचार करने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

बॉक्सकार स्कार्स के इलाज के लिए क्या विकल्प हैं?

चेहरे पर बॉक्सकार स्कार्स का इलाज करने के लिए, आप किसी विशेषज्ञ की सलाह पर माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल करा सकते हैं। इस तकनीक को कुछ मशीनों के साथ किया जाता है, जो त्वचा में कोलेजन की उत्पत्ति को बढ़ावा देते हैं। यह फेशियल बॉक्सकार स्कार्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, लेकिन यह केवल उन गड्ढों पर काम करता है जो अधिक गहरे नहीं होते हैं। इसके अलावा, कुछ और उपाय हो सकते हैं जिनके लिए एक्सपर्ट की सलाह लेना चाहिए।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News