दोस्तो आज कल घर, घर के बाहर या फिर आप कहीं भी जाएं ध्वनी प्रदूषण इतना हो गया हैं कि आपको स्पष्ट आवाज तक नही सुनाई देती हैं, जिसकी वजह से बड़ी परेशानियां शुरु हो जाती हैं, लेकिन आपने कभी कानों में भिनभिनाने और टिन टिन बजने की आवाज सुनी हैं और आपने इसे हल्के में लेकर टाल दिया हैं, तो सावधान दोस्तो, यह एक बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

टिनिटस के कारण

टिनिटस विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकता है, जिनमें कान में रुकावट, तेज़ आवाज़, कान में संक्रमण, साइनस संक्रमण, हृदय की स्थिति, संचार संबंधी समस्याएं, मस्तिष्क ट्यूमर, हार्मोनल परिवर्तन और थायरॉयड शामिल हैँ।

Gogole

इसका इलाज क्या हैं-

ध्वनि-आधारित थेरेपी: श्रवण यंत्र, ध्वनि मास्किंग उपकरण और अनुकूलित ध्वनि मशीनें जैसे उपकरण बाहरी ध्वनियों को बढ़ाते हैं, जिससे मस्तिष्क को राहत मिलती है।

व्यवहार थेरेपी: टिनिटस अक्सर भावनात्मक तनाव, अनिद्रा और अवसाद से संबंधित होता है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और प्रगतिशील टिनिटस प्रबंधन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Google

दवा: व्यक्तिगत लक्षणों के आधार पर चिंता-रोधी और अवसादरोधी दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

टिनिटस को नजरअंदाज करने से चेहरे का पक्षाघात और स्थायी बहरापन सहित गंभीर परिणाम हो सकते हैं। चरम मामलों में, व्यक्ति आत्महत्या के बारे में भी सोच सकते हैं।

Related News